logo-image
लोकसभा चुनाव

Free Ration ATM: अब गेहूं-चावल लेने के लिए लाइन में लगने से मिली मुक्ति, ATM से मिलेगा राशन

Free Ration ATM: आपने एटीएम मशीन (atm machine) से अभी तक नोट निकलते ही देखें हैं. लेकिन बहुत जल्द ऐसी तकनीक इजाद की जा रही है. जिसके बाद एटीएम मशीन से गेंहूं-चावल भी निकलने लगेंगे. सरकार बहुत जल्द ऐसे एटीएम सस्ते गल्ले की दुकानों पर लगाने की प्लानिंग

Updated on: 18 Mar 2023, 01:52 PM

highlights

  • एटीएम मशीन में कार्ड स्वैप करने पर निकलेगा राशन
  • पहले देश में कुछ मशीनें लगाई दजाएंगी, ट्रायल के बाद किया जाएगा विस्तार 

नई दिल्ली :

Free Ration ATM: आपने एटीएम मशीन (atm machine) से अभी तक नोट निकलते ही देखें हैं. लेकिन बहुत जल्द ऐसी तकनीक इजाद की जा रही है. जिसके बाद एटीएम मशीन से गेंहूं-चावल भी निकलने लगेंगे. सरकार बहुत जल्द ऐसे एटीएम सस्ते गल्ले की दुकानों पर लगाने की प्लानिंग कर रही है. जिसके बाद आपको राशन लेने के लिए लाइन लगने से मुक्ति मिल जाएगी. ऑटोमेटेड टेलर मशीन यानि ATM की शुरुआत पहले पायलट प्रोजेक्ट के रूप में की जाएगी. उसके बाद देशभर में राशन एटीएम मशीनें लगाई जाएंगी. ताकि लोगों को समस्या से निजात मिल सके..

यह भी पढ़ें : UP Strike: उत्तर प्रदेश में पिछले 12 घंटे से नहीं है बिजली, बिजली कर्मियों की Strike से आफत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राशन की दुकानों पर अक्सर लंबी लाइन लगी होती है. समस्या को देखते हुए तो कई लोग राशन लिए बगैर ही वापस लौट जाते हैं. समस्या को गंभीरता से लेते हुए सरकार राशन एटीएम मशीन लगाने की  प्लानिंग कर रही है. हालांकि अभी तक कब से राशन एटीएम शुरु हो जाएगी इसकी घोषणा सरकार ने नहीं की है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि बहुत जल्द आपको एटीएम मशीन से गेंहूं और चावल निकलते हुए दिखाई देंगे..

यह भी पढ़ें : EPFO: अब पीएफ खाते का स्टेटस जानना हुआ आसान, Instagram पर मिलेगी पूरी डिटेल्स

स्मार्ट बनेगा कार्ड 
जानकारी के मुताबिक राशन कार्ड डीएल व आधार कार्ड की तरह पीवीसी यानि स्मार्ट बनाया जाएगा. जिसके बाद राशन एटीएम मशीन में कार्ड स्वैप करते ही संबंधित कार्ड धारक की डिटेल्स स्क्रीन पर दिखाई देगी. बताया जा रहा है कि राइट बटन प्रेस करते ही लाभार्थी को उतनी ही मात्रा में गेंहू-चावल निकलेगा. जितना प्रति यूनिट दिया जाता है.. इसलिए बहुत जल्द राशन लाभार्थियों को लाइन में लगने से छुटकारा मिलने वाला है.