logo-image

EPFO: अब पीएफ खाते का स्टेटस जानना हुआ आसान, Instagram पर मिलेगी पूरी डिटेल्स

EPFO On Instagram: अगर आप नौकरीपेशा हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि ईपीएफओ (EPFO) की डिटेल्स जानने के लिए अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं होगी.

Updated on: 17 Mar 2023, 01:48 PM

highlights

  • बैलेंस चैक करने से लेकर क्लेम स्टेटस सहित तमाम जानकारी सिर्फ एक क्लिक पर होगी उपलब्ध
  • ईपीएफओ ने ग्राहकों की सुविधा के लिए किया नियमों में बदलाव 

नई दिल्ली :

EPFO On Instagram: अगर आप नौकरीपेशा हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि ईपीएफओ (EPFO) की डिटेल्स जानने के लिए अब आपको परेशान  होने की जरूरत नहीं होगी. बल्कि अब इंस्टाग्राम (Instagram) पर भी आपको क्लेम स्टेटस से लेकर पासबुक डिटेल्स तक पूरी जानकारी मिल जाएगी. हालांकि इससे पहले भी ईपीएफओ ने सब्सक्राइबर्स के लिए उमंग एप व यूएएन नंबर से खाते की डिटेल्स जानने की सुविधी दी थी. लेकिन अब इसे और आसान कर दिया गया है. अब इंस्टाग्राम पर भी आप ईपीएफओ समेत तमाम जानकारी जुटा सकेंगे.

यह भी पढ़ें : PM Kisan Nidhi:14वीं किस्त के साथ मिलेगी रुकी हुई निधि, एक साथ खाते में क्रेडिट होंगे 4,000 रुपए

इसलिए लिया निर्णय 
आपको बता दें कि आज देश की 90 फीसदी जनता के हाथ में स्मार्ट फोन है. साथ ही इंस्टाग्राम का जादू ज्यादातर लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है. अब फेसबुक से भी ज्यादा सोशल मीडिया प्लेटफॅार्म यदि पसंद किया जा रहा है तो वो है इंस्टाग्राम. ग्राहकों को सुविधा देने के लिए भविष्य निधि संगठन ने इंस्टाग्राम पर ईपीएफओ की तमाम जानकारी उपलब्ध कराने का फैसला लिया है. अब यदि आपको एडवांस निकालना है तो भी आप इंस्टा के माध्मम से निकाल सकते हैं. साथ ही क्लेम स्टेटस सहित सभी जानकारी आपको इंस्टाग्राम पर ही मिल जाएंगी..

आसानी से निकलेगा फंड 
आपको बता दें सभी सब्सक्राइबर्स के पास यूनिवर्सल अकाउंट नंबर होता है. जिसके माध्यम से कोई भी सदस्य ऑनलाइन फंड निकाल सकता है. ताजा जानकारी के मुताबिक अब इंस्टा पर भी ईपीएफओ से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको ईपीएफओ के इंस्टाग्राम आईडी को फॅालो करना होगा. साथ ही कुछ जरूरी प्रमाणिकता के बाद आप अपने खाते की डिटेल्स जान सकते हैं.

अन्य कई तरीके 
ईपीएफओ से मिली जानकारी के मुताबिक अपने खाते का स्टेटस जानने के लिए कई तरीके सुझाए गए हैं, जिनमें एसएमएस, मिसकॅाल, उमंग एप व सीधे गूगल पर जाकर भी आप अपने खाते की डिटेल्स जान सकते हैं.  नई सुविधा इंस्टाग्राम की शुरू की गई है. जिसके बाद आप तमाम जानकारी इंस्टा पर भी चैक कर सकते हैं.