logo-image

Indian Railway News: महिला यात्रियों को ट्रेन में सीट मिलने में नहीं होगी परेशानी, मिल जाएगी रिजर्व बर्थ

Indian Railway News: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अश्विनी वैष्णव का कहना है कि लंबी दूरी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में स्लीपर क्लास में महिलाओं के लिए 6 बर्थ आरक्षित रहेगी.

Updated on: 18 Dec 2021, 03:23 PM

highlights

  • ट्रेनों में महिला यात्रियों के लिए बर्थ रिजर्व की सुविधा को शुरू किया 
  • रेलवे ने रिजर्व बर्थ निर्धारित करने समेत कई सुविधाओं को शुरू किया 

नई दिल्ली:

Indian Railway News: ट्रेनों में सफर करने वाली महिलाओं के लिए भारतीय रेलवे ने बड़ी पहल की है. नई पहल के तहत महिलाओं को अब ट्रेन में सीट के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. दरअसल, महिलाओं के लिए जिस तरीके से बस और मेट्रो ट्रेन में सीट रिजर्व होती है. ठीक उसी तरह से रेलवे अब महिलाओं के लिए भी सीट आरक्षित करेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे की ओर से लंबी दूरी की ट्रेनों में महिला यात्रियों के लिए बर्थ रिजर्व की सुविधा को शुरू किया गया है. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) का कहना है कि लंबी दूरी की ट्रेनों में महिलाओं के आरामदायक सफर के लिए रेलवे ने रिजर्व बर्थ निर्धारित करने समेत कई सुविधाओं को शुरू किया है.

यह भी पढ़ें: CNG और PNG के दाम बढ़े, आम आदमी को एक और बड़ा झटका

इतनी बर्थ रहेगी आरक्षित
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अश्विनी वैष्णव का कहना है कि लंबी दूरी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में स्लीपर क्लास में महिलाओं के लिए 6 बर्थ आरक्षित रहेगी. इसके अलावा राजधानी एक्सप्रेस (Rajdhani Express), गरीब रथ (Garib Rath) और दुरंतो समेत पूरी तरह से वातानुकूलित एक्सप्रेस ट्रेनों के थर्ड AC कोच में 6 बर्थ को महिलाओं के लिए रिजर्व किया गया है. 

वरिष्ठ नागरिकों, 45 वर्ष और उससे ज्यादा की आयु की महिला यात्रियों और गर्भवती महिलाओं के लिए स्लीपर कोच में 6 से 7 लोअर बर्थ, थर्ड AC कोच में 4 से 5 लोअर बर्थ और सेकेंड AC कोच में 3 से 4 लोअर बर्थ को रिजर्व किया गया है.