logo-image

Indian Railway News: IRCTC दोबारा शुरू करने जा रही है ये सुविधाएं, ट्रेन यात्रियों को होगा बड़ा फायदा

Indian Railway-IRCTC: IRCTC ने कोविड की बढ़ते संक्रमण को देखते हुए नए दिशानिर्देश को जारी किया है. दिशानिर्देश के तहत व्यक्तिगत स्वच्छता के साथ ही वर्कप्लेस की साफ सफाई पर ध्यान देना जरूरी है.

Updated on: 03 Jan 2022, 07:58 AM

highlights

  • टेक्नोलॉजी को जोड़कर ट्रेन यात्रियों तक होती है फूड की डिलीवरी 
  • मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से पसंद का खाना बुक कर सकते हैं

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे ट्रेन यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आया है. बता दें कि कोविड-19 की वजह से ट्रेनों में सभी यात्रियों के लिए खाने-पीने की कई चीजों के ऊपर पाबंदियां लगा दी गई थीं. वहीं रेलवे की ओर से सभी सुविधाओं को वापस बहाल करने का निर्णय लिया गया है. रेलवे के इस फैसले के बाद अब ट्रेनों में यात्रियों को खाने पीने की चीजें परोसी जाएंगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आईआरसीटीसी (IRCTC) की ओर से संबंधित विभागों और स्टेकहोल्डर्स को एक आदेश भी भेजा जा चुका है. 

यह भी पढ़ें: PM नरेंद्र मोदी ने जारी की PM Kisan Yojana की 10वीं किस्त

मोबाइल कैटरिंग ने पूरी की तैयारी
IRCTC से मिली जानकारी के मुताबिक ट्रेन यात्रियों को स्वच्छ और स्वादिष्ट भोजन परोसने के लिए मोबाइल कैटरिंग (Mobile Catering) पूरी तरह से तैयार है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए स्टाफ सदस्यों द्वारा अतिरिक्त सुरक्षा उपायों और दिशानिर्देशों का पालन किया जा रहा है. IRCTC ने कोविड की बढ़ते संक्रमण को देखते हुए नए दिशानिर्देश को जारी किया है. दिशानिर्देश के तहत व्यक्तिगत स्वच्छता के साथ ही वर्कप्लेस की साफ सफाई पर ध्यान देना जरूरी है. इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनना जरूरी कर दिया गया है. वहीं कर्मचारियों के लिए थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य करने के साथ ही कोविड उपयुक्त व्यवहार के लिए उनकी ट्रेनिंग भी कराई जाएगी. 

यह भी पढ़ें: अब छात्राओं को हर साल मिलेंगे 10-10 हजार रुपये, जल्दी करें यहां आवेदन

Mobile Catering सर्विस क्या है
IRCTC की मोबाइल कैटरिंग सेवा ई-कैटरिंग सर्विस है. IRCTC मोबाइल कैटरिंग सेवा के जरिए टेक्नोलॉजी को जोड़कर ट्रेन यात्रियों तक फूड की डिलीवरी करती है. बता दें कि IRCTC की ये सेवा इंटरनेट पर आधारित होती है. इस सेवा के जरिए यात्री ट्रेन में सफर के दौरान मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से पार्टनर रेस्टोरेंट और फूड आउटलेट से पसंद का खाना बुक कर सकते हैं. इस सुविधा के जरिए यात्रियों को उनकी सीट पर ही खाने की डिलीवरी कराई जाती है.