News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

भारतीय रेलवे (Indian Railway) लग्जरी फीचर्स के साथ सस्ते में दे रहा है AC सफर का मजा

Indian Railway-IRCTC: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रयागराज से जयुपर का किराया 1,085 रुपये है. वहीं कन्वेंशनल III AC कोच का किराया 1,175 रुपये रखा गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 03 Sep 2021, 07:00:22 PM
Indian Railway-IRCTC

Indian Railway-IRCTC (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • प्रयागराज से जयुपर का किराया 1,085 रुपये 
  • प्रयागराज से आगरा का किराया 740 रुपये
  • प्रयागराज से मथुरा का किराया 835 रुपये

नई दिल्ली :

Indian Railway-IRCTC: अगर आप प्रयागराज से जयपुर ट्रेन से सफर करते हैं तो आपके लिए नॉर्थ सेंट्रल रेलवे (North Central Railway-NCR) आपके लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 6 सितंबर 2021 से भारतीय रेलवे का नॉर्थ सेंट्रल रेलवे ट्रेन नंबर 02403/02404 प्रयागराज-जयपुर-प्रयागराज (डेली) स्पेशल एक्सप्रेस में फर्स्ट AC 3 टियर इकोनॉमी कोच चलाने जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रयागराज से जयुपर का किराया 1,085 रुपये है. वहीं कन्वेंशनल III AC कोच का किराया 1,175 रुपये रखा गया है. वहीं प्रयागराज से आगरा का किराया 740 रुपये रखा गया है, जबकि प्रयागराज से आगरा का कन्वेंशनल III AC कोच का किराया 800 रुपये रखा गया है. 

यह भी पढ़ें: पैन कार्ड (PAN Card) असली है या नकली घर बैठे लगा सकते हैं पता, ये है तरीका

दिव्यांगों की सुविधा के लिए ट्रेन के कोच को खास तरह से किया गया है डिजाइन 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रयागराज से मथुरा का किराया 835 रुपये है. वहीं दूसरी ओर प्रयागराज से मथुरा का कन्वेंशनल III AC कोच का किराया 905 रुपये रखा गया है. प्रयागराज-जयपुर-प्रयागराज (डेली) स्पेशल एक्सप्रेस के AC 3 टियर इकोनॉमी कोच में 72 की जगह 83 सीट हैं. ट्रेन यात्रियों को इन कोचों में 11 अतिरिक्त सीटों का फायदा होने जा रहा है. इसके अलावा दिव्यांगों की सुविधा के लिए ट्रेन के कोच को खास तरह से डिजाइन किया गया है. इसके अलावा इस कोच में मोबाइल फोन, मैगजीन होल्डर और फायर सिक्योरिटी जैसी सुविधाएं दी गई हैं. साथ ही AC वेंट्स, USB पॉइंट, मोबाइल चार्जिंग पॉइंट और ऊपरी बर्थ पर चढ़ने के लिए सीढ़ी दिए गए हैं. 

यह भी पढ़ें: आपका PF अकाउंट 2 हिस्से में बंट जाएगा, सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यात्री की सुविधाओं के लिए पब्लिक एड्रेस और यात्री इन्फॉर्मेशन सिस्टम लगाया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक थ्री टियर इकोनॉमी एसी कोच का किराया रेग्युलर AC 3 टियर कोच से 8 फीसदी कम हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय रेलवे जल्द ही लंबी दूरी के सभी पैसेंजर कोच में इन कोचों को जोड़ सकता है.

First Published : 03 Sep 2021, 07:00:22 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.