News Nation Logo
Banner

पैन कार्ड (PAN Card) असली है या नकली घर बैठे लगा सकते हैं पता, ये है तरीका

कोई भी व्यक्ति इनकम टैक्स (Income Tax) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मिनटों में पैन कार्ड (PAN Card) के असली या नकली होने का पता लगा सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 03 Sep 2021, 06:09:33 PM
pancard 01

पैन कार्ड (PAN Card) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • आधिकारिक वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal पर लॉगइन करना होगा
  • पैन नंबर, पैन कार्ड होल्डर का नाम, जन्म तिथि और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर देना जरूरी है

नई दिल्ली :

पैन कार्ड (PAN Card) बैंकिंग (Banking) से लेकर लगभग सभी जरूरी वित्तीय कामों के लिए बेहद जरूरी हो गया है. हालांकि आजकल पैन कार्ड नंबर के गलत इस्तेमाल की खबरें भी लगातार आ रही हैं. इसके गलत इस्तेमाल से कोई भी व्यक्ति धोखाधड़ी का शिकार हो सकता है. दरअसल, इन दिनों नकली पैन कार्ड काफी मात्रा में आ गए हैं जिसकी वजह से लोग आसानी से धोखाधड़ी का शिकार हो रहे हैं. इस तरह की खबरों के बीच यह बात उठ सकती है कि जिस पैन कार्ड का इस्तेमाल आप कर रहे हैं वह असली है या नकली. तो ऐसे में आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है. कोई भी व्यक्ति इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मिनटों में पैन कार्ड के असली या नकली होने का पता लगा सकता है. आज की इस रिपोर्ट में हमें इसको जानने की प्रक्रिया को समझने की कोशिश करते हैं.

यह भी पढ़ें: आपका PF अकाउंट 2 हिस्से में बंट जाएगा, सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

पैन कार्ड की सत्यता पहचानने का तरीका

पैन कार्ड की सत्यता को जानने के लिए इनकम टैक्स विभाग की ई-फाइलिंग (Pan Card e-filing) पोर्टल पर जाना होगा. इसके लिए यूजर को आधिकारिक वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal पर लॉगइन करना होगा. उसके बाद इस पेज पर Verify Your PAN के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा और आपको इस पेज के ऊपर पैन नंबर, पैन कार्ड होल्डर का नाम, जन्म तिथि और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद Continue पर क्लिक करना होगा. इस प्रक्रिया के पूरे होने के बाद आपके रजिस्टर्ज मोबाइल नंबर के ऊपर एक OTP आएगा. OTP दर्ज करने के बाद आपके पैन कार्ड की स्थिति दिखाई पड़ जाएगी. पैन सही होने पर उसके एक्टिव होने और डिटेल स्थिति स्पष्ट हो जाएगी और आपके सामने PAN Is Active And Details Are As Per PAN लिखा हुआ दिखाई पड़ेगा.

यह भी पढ़ें: Vodafone Idea के नए प्रीपेड प्लान्स में मिल रहा है बंपर इंटरनेट डेटा, मिल रहे हैं ढेरों फायदे

कैसे कर सकते हैं पैन के लिए अप्लाई
आयकर विभाग की वेवसाइट पर पैन कार्ड को बनवाने के लिए आवेदन किया जा सकता है. कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन करके घर बैठे E PAN हासिल कर सकते हैं. आपको इसके लिए अपने आधार कार्ड का नंबर (Aadhaar Card) देना होगा. इसके जरिए OTP जेनरेट होगा और E PAN कुछ ही समय में जारी हो जाएगा.

First Published : 03 Sep 2021, 06:08:00 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×