News Nation Logo

Indian Railway-IRCTC: नई दिल्ली-पटना के बीच इस शानदार ट्रेन में कर सकेंगे सफर, मिलेंगी ये बेहतरीन सुविधाएं

Indian Railway-IRCTC: ट्रेन नंबर 02309/10 राजेंद्र नगर-नई दिल्ली-राजेंद्र नगर राजधानी स्पेशल एक्सप्रेस के मौजूदा रेक, जो सबसे प्रतिष्ठित और प्रीमियम ट्रेनों में से एक है, इन्हें एकदम नए तेजस प्रकार के स्लीपर कोच से बदला जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 02 Sep 2021, 08:25:57 AM
Rajendra Nagar- New Delhi Rajdhani Express-Tejas Express

Rajendra Nagar- New Delhi Rajdhani Express-Tejas Express (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • नई ट्रेन में यात्री सुरक्षा और आराम को बढ़ाने के लिए विशेष स्मार्ट सुविधाएं होंगी
  • इस स्पेशल एक्सप्रेस में प्रत्येक यात्री के लिए मोबाइल चार्जिंग पॉइंट लगाया गया है 

नई दिल्ली :

Indian Railway-IRCTC: राजधानी ट्रेनों (Rajdhani Trains) में नए उन्नत तेजस स्लीपर कोच रेक (Tejas Sleeper Coach Rakes) की शुरुआत के साथ भारतीय रेलवे द्वारा ज्यादा आरामदायक रेल यात्रा के अनुभव का एक नया युग शुरू हो गया है. पूर्व-मध्य रेलवे (East Central Railway) की राजेंद्र नगर (पटना)-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन चलाने के लिए उन्नत स्मार्ट सुविधाओं के साथ, ये चमकीले सुनहरे रंग वाले कोच शामिल किए जा रहे हैं और ये इस क्लास में यात्रा के सर्वश्रेष्ठ अनुभव देंगे. बता दें कि बुधवार (1सितंबर, 2021) को इस नए रेक ने पहली बार सफर किया. ट्रेन नंबर 02309/10 'राजेंद्र नगर-नई दिल्ली-राजेंद्र नगर राजधानी स्पेशल एक्सप्रेस' के मौजूदा रेक, जो सबसे प्रतिष्ठित और प्रीमियम ट्रेनों में से एक है, इन्हें एकदम नए तेजस प्रकार के स्लीपर कोच से बदला जा रहा है. 

यह भी पढ़ें: 30 सितंबर से पहले निपटा लीजिए ये जरूरी काम नहीं तो लग जाएगा मोटा चूना

बता दें कि इस नई ट्रेन में यात्री सुरक्षा और आराम को बढ़ाने के लिए विशेष स्मार्ट सुविधाएं होंगी. इस स्मार्ट कोच का मकसद इंटेलिजेंट सेंसर-आधारित सिस्टम की मदद से यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करना है. ये जीएसएम नेटवर्क कनेक्टिविटी के साथ मुहैया की गई यात्री सूचना और कोच कंप्यूटिंग यूनिट (पीआईसीसीयू) से लैस है, जो रिमोट सर्वर को रिपोर्ट करती है. पीआईसीसीयू यहां डब्ल्यूएसपी, सीसीटीवी रिकॉर्डिंग, टॉयलेट की गंध के सेंसर्स, पैनिक स्विच और आग का पता लगानेवालेतथा अलार्म सिस्टम, वायु गुणवत्ता और चोक फिल्टर सेंसर तथा एनर्जी मीटर के साथ एकीकृत अन्य वस्तुओं का डेटा रिकॉर्ड करेगा.

इस ट्रेन की क्या है खासियत
हर कोच के अंदर दो एलसीडी हैं जो यात्रियों को यात्रा संबंधी महत्वपूर्ण जानकारियां दिखाते हैं, जैसे - अगला स्टेशन, शेष दूरी, आगमन का अपेक्षित समय, देरी और सुरक्षा संबंधी संदेश. हर कोच में छह कैमरे लगाए गए हैं जो लाइव रिकॉर्डिंग देते हैं. इनमें दिन और रात में देखने की क्षमता वाले सीसीटीवी कैमरे, कम रोशनी में भी चेहरे की पहचान और नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर मुहैया कराए गए हैं. सारे मुख्य प्रवेश द्वार केंद्रीय रूप से गार्ड द्वारा नियंत्रित हैं. जब तक सभी दरवाजे बंद नहीं हो जाते तब तक ट्रेन नहीं चलाई जाएगी. सभी कोचों में स्वचालित फायर अलार्म और डिटेक्शन सिस्टम लगाए गए हैं. पेंट्री और पावर कारों में अगर आग का पता चलता है तो इनमें स्वचालित अग्नि शमन प्रणाली लगी है. चिकित्सा या सुरक्षा की आपात स्थिति में आपातकालीन टॉक बैक सुविधा भी दी गई है.

यह भी पढ़ें: आम आदमी से जुड़े इन नियमों में आज से हो गया बड़ा बदलाव, जानिए क्या होगा असर

टी-ग्रैफिटी कोटिंग, जेल कोटेड शेल्फ, नए डिजाइन वाले डस्टबिन, डोर लैच एक्टिवेटेड लाइट, एंगेजमेंट डिस्प्ले और शिशु देखभाल वाली सीट इसमें मुहैया कराई गई है. ये प्रत्येक कोच के अंदर शौचालय की ऑक्यूपेंसी को स्वचालित रूप से प्रदर्शित करता है. किसी भी आपात स्थिति के लिए प्रत्येक शौचालय में पैनिक बटन लगाया गया है. प्रत्येक कोच में दो शौचालय घोषणा सेंसर इंटीग्रेशन लगे हैं, जो शौचालय के उपयोग के समय ये घोषणा करेंगे कि क्या करें और क्या न करें. डिब्बों की यात्री सुविधा और यात्रा की गुणवत्ता में सुधार के लिए बोगियों में एयर स्प्रिंग सस्पेंशन लगाया गया है. प्रत्येक यात्री के लिए मोबाइल चार्जिंग पॉइंट लगाया गया है. -इनपुट पीआईबी

First Published : 02 Sep 2021, 08:22:44 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.