News Nation Logo
Banner

Indian Railway: घूमने फिरने के शौकीन लोगों के लिए IRCTC शुरू करेगी डिवाइन महाराष्ट्र टूरिस्ट ट्रेन

Indian Railway: आईआरसीटीसी (IRCTC) के प्रवक्ता सिद्धार्थ सिंह ने एक बयान में कहा कि आईआरसीटीसी 8 जनवरी 2021 को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से एसी डीलक्स टूरिस्ट ट्रेन डिवाइन महाराष्ट्र शुरू करेगा.

IANS | Updated on: 17 Dec 2020, 07:06:25 AM
Indian Railway

Indian Railway (Photo Credit: IANS)

नई दिल्ली :

Indian Railway: भारतीय रेलवे कैटरिंग और पर्यटन निगम (IRCTC) मध्य भारत के प्रमुख धार्मिक और विरासत पर्यटन स्थलों को कवर करने के लिए 8 जनवरी 2021 से डिवाइन महाराष्ट्र पर्यटक ट्रेन (Divine Maharashtra Tourist Train) का परिचालन शुरू करेगा. आईआरसीटीसी के प्रवक्ता सिद्धार्थ सिंह ने एक बयान में कहा कि आईआरसीटीसी 8 जनवरी 2021 को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से एसी डीलक्स टूरिस्ट ट्रेन 'डिवाइन महाराष्ट्र' शुरू करेगा.

यह भी पढ़ें: 4 बड़े बैंकों के साथ लाइव हुआ Whatsapp Pay, 2 करोड़ यूजर कर सकेंगे इस्‍तेमाल

8 जनवरी को शुरू होकर 12 जनवरी 2021 को खत्म होगी पांच दिवसीय यात्रा 
उन्होंने कहा कि पांच दिवसीय यात्रा दिल्ली से 8 जनवरी 2021 को शुरू होगी और 12 जनवरी 2021 को खत्म होगी. सिंह ने कहा कि चार रात और पांच दिन के दौरे में डिवाइन महाराष्ट्र मध्य भारत में प्रमुख धार्मिक और विरासत पर्यटन स्थलों को कवर करेगा. इस यात्रा में दो ज्योर्तिलिंगों- महाराष्ट्र के नासिक में ˜यंबकेश्वर शिव मंदिर और औरंगाबाद में घृष्णेश्वर, शिरडी साईं और शनि मंदिरों और यूनेस्को की विश्व विरासत स्थल एलोरा गुफाओं को कवर किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: एक्सप्रेस, फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों को लेकर रेलवे ने दिया बड़ा बयान

ट्रेन में निजी सुरक्षा गार्ड भी किए गए हैं तैनात
उन्होंने कहा कि इस नई डीलक्स पर्यटक ट्रेन में दो बढ़िया भोजन रेस्तरां, एक आधुनिक रसोईघर, कोचों में शॉवर क्यूबिकल, सेंसर आधारित वॉशरूम फंक्शन, फुट मसाज सहित कई सुविधाएं हैं. ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित है. ट्रेन में सीसीटीवी कैमरों के रूप में सुरक्षा सुविधाओं को बढ़ाया गया है. आईआरसीटीसी ने ट्रेन में निजी सुरक्षा गार्ड भी तैनात किए हैं. सिंह ने कहा कि महाराष्ट्र डिवाइन ट्रेन को घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार की पहल 'देखो अपना देश' की तर्ज पर तैयार किया गया है. टूर पैकेज की लागत घरेलू पर्यटकों के लिए प्रति व्यक्ति 24,120 रुपये से शुरू होती है. यात्रा के दौरान सभी आवश्यक स्वास्थ्य संबंधी सावधानी बरती जाएगी.

First Published : 17 Dec 2020, 07:06:25 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.