logo-image

रेल यात्री कृपया ध्यान दें, एक्सप्रेस, फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों को लेकर रेलवे ने दिया बड़ा बयान

Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे ने त्यौहार स्पेशल और क्लोन स्पेशल सहित सभी एक्सप्रेस ट्रेनों (Express Trains) को केवल पूरी तरह से आरक्षित ट्रेन के रूप में चलाने की नीति में कोई बदलाव नहीं किया है.

Updated on: 16 Dec 2020, 01:03 PM

नई दिल्ली :

Indian Railway-IRCTC: अगर आप त्यौहार स्पेशल (Festival Special Trains), क्लोन स्पेशल समेत एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रा की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. दरअसल, भारतीय रेलवे ने त्यौहार स्पेशल और क्लोन स्पेशल सहित सभी एक्सप्रेस ट्रेनों (Express Trains) को केवल पूरी तरह से आरक्षित ट्रेन के रूप में चलाने की नीति में कोई बदलाव नहीं किया है. 

यह भी पढ़ें: SBI Card-BPCL के नए क्रेडिट कार्ड से ग्राहकों को होंगे ढेरों फायदे, मिलेंगी ये बेहतरीन सुविधाएं

आरक्षित आधार पर चल रही हैं ट्रेनें
रेलवे की ओर से मिली ताजा जानकारी के अनुसार अगली सूचना तक मौजूदा मेल एक्सप्रेस ट्रेनें, जिनमें त्यौहार, हॉलिडे स्पेशल, क्लोन स्पेशल ट्रेनें शामिल हैं जो (आज की तारीख में) पूरी तरह से आरक्षित आधार पर चल रही हैं. दूसरी श्रेणी के कोच और एसएलआर के यात्री हिस्से के लिए आरक्षित टिकट जारी करके केवल पूरी तरह से आरक्षित रूप में जारी रखी जाएंगी. 

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार ने लांच किया एक और डिजिटल पेमेंट एप DakPay, जानें इसके फायदे

रेलवे का कहना है कि अनारक्षित टिकट जारी करने के लिए जोनल रेलवे को दी गई अनुमति केवल उपनगरीय और कुछ जोन में चलने वाली लोकल सवारी गाड़ियों की सीमित संख्या के लिए है. इसके अलावा ट्रेनों के परिचालन, यात्रा और आरक्षण के मानदंड कोरोना वायरस महामारी के समय में नियमित रूप से तय किए जा रहे हैं. रेलवे ने कहा कि आगे जैसे और जब भी परिवर्तन होंगे, सभी संबंधित पक्षों को सूचित किया जाएगा.