News Nation Logo

केंद्र सरकार ने लांच किया एक और डिजिटल पेमेंट एप DakPay, जानें इसके फायदे

भारत सरकार (Central Government) ने एक और डिजिटल पेमेंट ऐप डाक पे (Digital Payment App DakPay) लांच किया है. भारतीय डाक विभाग और इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक्स (IPPB) ने ये नया डिजिटल ऐप लांच किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 15 Dec 2020, 04:58:53 PM
dak pay app

डाक पे एप (Photo Credit: मोबाइल प्ले-स्टोर )

नई दिल्ली:

भारत सरकार (Central Government) ने एक और डिजिटल पेमेंट ऐप डाक पे (Digital Payment App DakPay) लांच किया है. भारतीय डाक विभाग और इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक्स (IPPB) ने ये नया डिजिटल ऐप लांच किया है. भारतीय डाक विभाग ने इस नए डिजिटिल पेमेंट एप डाकपे (DakPay) की लॉन्चिंग मंगलवार को एक वर्चुअल इवेंट में किया आपको बता दें कि इस लांचिंग समारोह में देश के केंद्रीय दूरसंचार और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद भी मौजूद रहे.  

आपको बता दें कि डाक पे (DakPay) सिर्फ एक डिजिटल पेमेंट एप (Digital Payment App) ही नहीं है, बल्कि इस एप की मदद से हम संबंधित बैंक और डाक की अन्य सेवाएं भी प्राप्त कर सकेंगे. आपको बता दें कि अन्य डिजिटल पेमेंट ऐप्स की तरह ही डाकपे एप में भी डिजिटल पेमेंट के लिए क्यूआर कोड स्कैन करने की सुविधा है. इसकी लांचिंग के समारोह में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई के दौरान इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के प्रयासों की सराहना की.

जानें कैसे काम करता है DakPay एप?
अन्य डिजिटल पेमेंट की तरह से डाक पे ऐप भी काम करता है. इसका उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्ट फोन के गूगल प्ले स्टोर से DakPay एप को आप फ्री में डाउनलोड करना होगा. डाउनलोड करने के बाद इसके द्वारा मांगी गई जानकारियों जैसे आपका नाम, मोबाइल नंबर और पिन कोड आदि जानकारियां साझा करनी होंगी इन जानकारियों को साझा करने के बाद आपकी उस ऐप में प्रोफाइल बन जाएगी. जिसके बाद आप अपने बैंक अकाउंट को एप से लिंक कर सकते हैं. इस ऐप में आप चाहें तो एक से अधिक बैंक की डिटेल्स को भी लिंक कर सकते हैं हालांकि ये आप अन्य डिजिटल पेमेंट ऐप्स में भी कर सकते हैं. 

First Published : 15 Dec 2020, 04:56:45 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.