logo-image

Indian Railway: छात्रों को रेलवे की ओर से मिलता है स्पेशल डिस्काउंट, जानें कैसे उठा सकते हैं फायदा

Indian Railway: IRCTC के द्वारा छात्रों को मंथली स्टेशन टिकट (Monthly Station Ticket-MST)की सुविधा दी जाती है. रेलवे इस सुविधा के जरिए रोजाना ट्रेन से यात्रा करने वाले छात्रों को 50 से 75 फीसदी तक की छूट मिलती है.

Updated on: 11 Jul 2020, 03:14 PM

नई दिल्ली:

IRCTC: अगर आप स्टूडेंट हैं तो आपको भारतीय रेलवे (Indian Railway) की ओर से मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जरूर पता होना चाहिए. दरअसल, ट्रेन यात्रियों को रेलवे कई तरह की सुविधाएं मुहैया कराता है. आम लोगों को बहुत सी सुविधाओं के बारे में जानकारी होती है लेकिन कुछ ऐसी सुविधाएं भी होती हैं जिसके बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है. आज की इस रिपोर्ट में हम एक ऐसी ही सुविधा के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप 50 फीसदी तक सस्ती ट्रेन यात्रा कर सकते हैं. दरअसल, यह भारतीय रेलवे (IRCTC Ticket Booking) की यह सुविधा सिर्फ छात्रों (Students) के लिए है.

यह भी पढ़ें: बिहार की ओर जाने वाली ट्रेनों में यात्रा की योजना बना रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लें

रोजाना यात्रा करने वाले छात्रों को मिलती है MST की सुविधा
इंडियन रेलवे केटरिंग ऐंड टूरिजम कॉर्पोरेशन (IRCTC) के द्वारा छात्रों को मंथली स्टेशन टिकट (Monthly Station Ticket-MST)की सुविधा दी जाती है. रेलवे इस सुविधा के जरिए रोजाना ट्रेन से यात्रा करने वाले छात्रों को 50 से 75 फीसदी तक की छूट मिलती है. एमएसटी के अलावा रेलवे छात्रों को एजुकेशनल विजिट, प्रतियोगी परीक्षाओं या फिर शोध के सिलसिले में किए जाने वाली यात्रा पर भी छूट देता है.

यह भी पढ़ें: आ गया सोशल डिस्टेंस की याद दिलाने वाला बेहद छोटा उपकरण, पॉकेट या पर्स में भी रख सकेंगे

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक घर या शिक्षण से संबंधी यात्रा के लिए सामान्य श्रेणी के छात्रों को MST एवं क्यूएसटी में 50 फीसदी तक का छूट रेलवे की ओर से दिया जाता है, जबकि अनुसूचित जाति/जनजाति के छात्रों को 75 फीसदी तक की छूट मिलती है. बता दें कि यह छूट स्लीपर और सेकेंड सिटिंग पर ही दिया जाता है. दसवीं और बारहवीं के छात्रों को MST की सुविधा दी जाती है. छात्र MST के जरिए अपने घर से कॉलेज रोजाना अपडाउन कर सकते हैं. रेलवे की ओर से छात्रों के अलावा वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी छूट का प्रावधान किया गया है.

यह भी पढ़ें: स्पाइसजेट के यात्रियों को मिलेगी कोरोना वायरस इंश्योरेंस कवर की सुविधा, पढ़ें पूरी खबर

रेलवे की ओर से 58 साल से ज्यादा उम्र की महिला और 60 साल या 60 साल से अधिक उम्र के पुरुष को ट्रेन में यात्रा करने पर छूट दिया जाता है. रेलवे की ओर से महिला यात्री को 50 फीसदी और पुरुष यात्री को 40 फीसदी की छूट दी जाती है.