logo-image
लोकसभा चुनाव

Indian Railway-IRCTC: रेल मंत्रालय ने ट्रेन यात्रियों को दी ये बड़ी सलाह, सफर पर निकलने से पहले जान लीजिए

Indian Railway-IRCTC: रेल मंत्रालय ने कहा है कि जिम्मेदार रेल यात्री बनें! सुखद एवं आरामदायक यात्रा हेतु सीमित सामान लेकर ही यात्रा करें ताकि ट्रेन के अन्य सहयात्रियों को परेशानी न हो, अत्याधिक सामान होने पर उसे लगेज यान में बुक कराकर भेजें.

Updated on: 25 Oct 2021, 08:14 AM

highlights

  • आप ट्रेन से सामान को भेजना चाहते हैं तो आपको पार्सल को बुक कराना होगा 
  • 9:00 बजे से 17:00 बजे तक स्टेशन के पार्सल कार्यालय में पार्सल को बुक करा सकता है

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: अगर आप ट्रेन से सफर करने की योजना बना रहे हैं तो आपको भारतीय रेलवे की इस सलाह पर जरूर गौर करना चाहिए. दरअसल, रेलवे ने कहा है कि सुखद और आरामदायक रेल यात्रा के लिए सीमित सामान को लेकर ही चलना चाहिए. रेलवे का कहना है कि सामान ज्यादा होने पर उसे सीट के नीचे रखने के बजाय बुक कराकर ही भेजें. रेल मंत्रालय ने यात्रियों को सलाह देने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर एक ट्वीट किया है. मंत्रालय ने कहा है कि जिम्मेदार रेल यात्री बनें! सुखद एवं आरामदायक यात्रा हेतु सीमित सामान लेकर ही यात्रा करें ताकि ट्रेन के अन्य सहयात्रियों को परेशानी न हो, अत्याधिक सामान होने पर उसे लगेज यान में बुक कराकर भेजें.

यह भी पढ़ें: Whatsapp Status बदलने के लिए नए बटन पर काम कर रही कंपनी, मिलेगी ये सुविधा

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. रेलवे का कहना है कि अब शुल्क देकर आप अपने घर तक सामान को पहुंचवा सकते हैं. रेलवे की भाषा में इसके पार्सल कहते हैं. अगर आप ट्रेन से सामान को भेजना चाहते हैं तो आपको पार्सल बुक करना होगा. हालांकि पार्सल सिर्फ उसी स्टेशन के लिए और उन स्टेशन के लिए ही सामान की बुकिंग की जा सकती है जो स्टेशन पार्सल यातायात के लिए खुले हुए हैं. 

पार्सल बुक कराने की प्रक्रिया
कोई भी व्यक्ति 9:00 बजे से 17:00 बजे तक स्टेशन के पार्सल कार्यालय में पार्सल को बुक करा सकता है. पार्सल को बुक कराने के लिए पैकेज पर अपना नाम, पता, प्रारंभ स्टेशन और अंतिम गंत्वय स्टेशन का नाम लिखना होगा. सामान को स्टेशन पर पार्सल या सामान कार्यालय पर लेकर जाना होगा. उसके बाद फॉर्म भरकर जमा करना होगा. शुल्क का भुगतान करके रसीद ले लीजिए.