logo-image

Indian Railway: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, गुर्जर आंदोलन की वजह से कई ट्रेनें हुई रद्द, कुछ का रूट भी बदला

Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे ने मथुरा जंक्शन और गंगापुर सिटी के बीच ट्रेनों को आवाजाही को बंद कर दिया है. गौरतलब है कि आंदोलनकारियों ने कोटा डिवीजन के डुमरिया-फतेह सिंहपुरा सेक्शन में भी ट्रैक को ब्लॉक कर दिया है.

Updated on: 02 Nov 2020, 10:36 AM

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: आरक्षण की मांग को लेकर राजस्थान में एक बार फिर से गुर्जर समुदाय के लोग पटरियों पर पहुंच गए हैं. गुर्जर आंदोलन (Gurjar Agitation) की वजह से रेल यातायात काफी प्रभावित हुआ है. बता दें कि भारतीय रेलवे ने मथुरा जंक्शन और गंगापुर सिटी के बीच ट्रेनों को आवाजाही को बंद कर दिया है. गौरतलब है कि आंदोलनकारियों ने कोटा डिवीजन के डुमरिया-फतेह सिंहपुरा सेक्शन में भी ट्रैक को ब्लॉक कर दिया है. 

यह भी पढ़ें: Bank Holiday November 2020: नवंबर में आधा महीना बंद रहेंगे बैंक, निपटा लीजिए जरूरी काम

रेलवे ने स्थिति को देखते हुए लिया ट्रेनों को रद्द और रूट को बदलने का फैसला

रेलवे ने स्थिति को देखते हुए कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है और कई ट्रेनों के रूट को भी बदल दिया है. रेलवे की आवश्यक सूचना के मुताबिक पश्चिम मध्य रेलवे कोटा मंडल के हिंडोन सिटी- बयाना जंक्शन स्टेशनों के मध्य गुर्जर आंदोलन के कारण रेलमार्ग अवरुद्ध है.

इस कारण रतलाम मंडल से चलने वाली कई गाड़ियों का मार्ग परिवर्तित किया गया है. पश्चिम मध्य रेलवे के कोटा मंडल के हिन्डौन सिटी - बायाना खंड में गुर्जर आंदोलन के कारण रेल मार्ग अवरुद्ध होने से निम्न ट्रेनें अपने निर्धारित मार्ग के बजाय परिवर्तित मार्ग से चलाई जा रही हैं.

यह भी पढ़ें: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस में बदलने पर विचार कर रहा रेलवे

गुर्जर समुदाय के लोगों ने रेल का रास्ता रोक दिया तो कई पटरियों को उखाड़ते हुए दिखाई दिए हैं. गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के आह्वान पर गुर्जरों ने बयाना में आंदोलन को शुरू कर दिया हैं. बड़ी संख्या में लोग पीलूपुरा में रेलवे पटरियों पर बैठे हैं. इस बीच राज्य के युवा और खेल मंत्री अशोक चांदना गुर्जर नेता किरोड़ी सिंह बैंसला से मिलने रविवार रात हिंडौन पहुंचे. हालांकि उनकी मुलाकात नहीं हो सकी. भरतपुर में बयाना के पीलूपुरा में गुर्जर समाज के लोग इकट्ठे हुए. शाम को गुर्जर आंदोलनकारियों ने मुंबई-दिल्ली रेल मार्ग पर कब्ज़ा कर रेल संचालन ठप्प कर दिया. रेल लाइन की फिश प्लेटें निकाल दीं और पटरियां उखाड़ दीं हैं.