logo-image

रेल यात्री ध्यान दें: ट्रेन में यात्रा के दौरान किया ये काम तो खानी पड़ सकती है जेल की हवा

Indian Railway: यात्रा के दौरान कई बार यात्रियों को रेलवे के नियमों की जानकारी नहीं होती. नियमों की जानकारी ना होना बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकता है.

Updated on: 15 Mar 2022, 12:48 PM

highlights

  • रेल में यात्रा के दौरान नियमों की अनदेखी मुसीबत खड़ी कर सकती है
  • नियमों की जानकारी नहीं होने से चुकानी पड़ सकती है भारी कीमत

नई दिल्ली:

Indian Railway: भारतीय रेलवे में भारत की एक बड़ी जनसंख्या यात्रा करती है. भारतीय रेलवे भी यात्रियों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए तमाम व्यवस्थाएं करती है. यात्रा के दौरान कई बार यात्रियों को रेलवे के नियमों की जानकारी नहीं होती. नियमों की जानकारी ना होना बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकता है. ट्रेन- चेन की पुलिंग करने से जुड़े नियमों की अनदेखी करने पर आपको एक साल की जेल भी हो सकती है. इसलिए अगर आप भी रेल यात्रा करते हैं तो यात्रा के दौरान ट्रेन- चेन पुलिंग से जुड़े रेलवे के कड़े नियमों की जानकारी होनी ही चाहिए. 

यह भी पढ़ेंः Holi Special Trains: होली के मौके पर रेलवे चलाने जा रही है ये स्पेशल ट्रेनें, देखें लिस्ट

किन परिस्थितियों में ट्रेन-चेन की पुलिंग सही
भारतीय रेलवे के अनुसार कुछ खास परिस्थितियों में ही यात्री ट्रेन- चेन की पुलिंग कर सकते हैं. इनमें ट्रेन की किसी डिब्बे में आग लगना, ट्रेन में चोरी-डकैती, किसी व्यक्ति के अचानक बीमार होने की स्थिति में ही चेन की पुलिंग की जा सकती है. 
क्या कहते हैं नियम-कानून
रेलवे एक्ट के सेक्शन 141 के तहत बेवजह ट्रेन चेन की पुलिंग करना एक अपराध है. बिना किसी कारण के ट्रेन चेन की पुलिंग की जाती है तो इसे अपराध मान कर 1 साल की जेल या 1 हजार रुपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है. 

यह भी पढ़ेंः राशन कार्ड खोने पर नहीं होना होगा परेशान! ऐसे बनेगा Duplicate Ration Card

ट्रेन-चेन की पुलिंग करना क्यूं है अपराध
यात्रा के दौरान बेवजह ट्रेन-चेन की पुलिंग की जाती है तो इसे अपराध माना जाता है. इसकी वजह साफ है कि ऐसा करने से सरकार को घाटा उठाना पड़ता है. यही नहीं कुछ परिस्थितियों में ट्रेन पटरी से उतर जाने के कारण व्यक्ति की जान को भी खतरा बन जाता है.