logo-image

Indian Railway: आफत की बारिश ने रोक दिये ट्रेनों के पहिये, 300 ट्रेनें की जा चुकी हैं रद्द, देखें लिस्ट

बारिश का कहर से रेलवे भी खासा प्रभावित हुआ है. विभागीय जानकारी के मुताबिक 7 जुलाई से अब तक लगभग 1100 से ज्यादा ट्रेनें बारिश के चलते प्रभावित हुई हैं. शुक्रवार को भी जलभराव के चलते कई ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया.

Updated on: 14 Jul 2023, 01:20 PM

highlights

  • ट्रेनों के लिए बाढ़ बनी सबसे बड़ी बाधा, रोजाना किया जा रहा ट्रेनों को कैंसिल 
  • पूरे उत्तर भारत में रेलवे ट्रैकों पर हुआ जल भराव, 406 पैसेंजर ट्रेनों को भी किया जा चुका है रद्द
  • रेलवे ने बताया यात्रियों को रिफंड पाने का तरीका, आसान है प्रोसेस 

नई दिल्ली :

Canceled Trainsl: पूरा उत्तर भारत इन दिनों बाढ़ के खतरे से कराह रहा है. जिससे हर विभाग को भारी नुकसान होने का अनुमान है. लेकिन देश की लाइफ लाइन कहे जाने वाले रेलवे विभाग से को जहां सबसे अधिक नुकसान हुआ है. वहीं यात्रियों को भी खासी परेशानी झेलनी पड़ रही है. रेलवे के मुताबिक 7 जुलाई से लेकर 14 जुलाई तक लगभग 300 से ज्यादा ट्रेनों को कैंसिल किया जा चुका है.  शुक्रवार को भी रेलवे ट्रैक पर जल भराव होने की वजह से दर्जनों को ट्रेनों को पूर्ण रूप से कैंसिल किया गया. साथ ही कुछ के रूट में भी बदलाव किया गया है... 

यह भी पढ़ें : Farmer Subsidy Scheme: बरसात के सीजन में किसानों को तोहफा, इन यंत्रों की खरीद पर मिल रही सब्सिडी

1100 ट्रेनें हुई प्रभावित 
विभागीय जानकारी के मुताबिक बारी बारिश के चलते लगभग 1100 ट्रेनें कहीं न कहीं प्रभावित हुई हैं. जिनमें 500 ट्रेनें एक्सप्रेस हैं और 600 ट्रेनें पैसेंजर हैं. शुक्रवार को भी दिल्ली से चलने वाली दर्जनों ट्रेनों को जलभराव के चलते ही कैंसिल किया गया है.  जिससे लाखों यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ रही है. हालांकि रेलवे ने यात्रियों का रिफंड करने के तरीके को आसान बनाया है. इसलिए किसी भी यात्री को रिफंड की चिंता करने की जरूरत नहीं है. लेकिन किसी भी परेशानी से बचने के लिए कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट देखकर ही स्टेशन के लिए निकलें. 

अकाउंट में आएंगे पैसे 
ऐसे यात्री जिन्होने ऑनलाइन टिकट बुक किया था. साथ ही वह ट्रेन कैंसिल  हो गई है तो संबंधित यात्री के खाते में स्वत: ही रिफंड वापस आ जाएगा.  रेलवे रिफंड के लिए एक सप्ताह की बात करता है. लेकिन 2 से तीन दिनों में ही आपका पैसा रिफंड हो जाता है. साथ ही यदि आपने टिकट काउंटर से लिया है तो आपको TDR फाइल करना होगा. इसके बाद आपका पैसा तीन दिन के अंदर अकाउंट में पहुंचेगा.. 

शुक्रवार को ये ट्रेन हुई कैंसिल 

टाटानगर-ईटावरी एक्सप्रेस
दुर्ग-भोपाल एक्सप्रेस
जम्मू तवी-हावड़ा हिमगिरि एक्सप्रेस
गुवाहाटी-उदयपुर एक्सप्रेस
सहरसा-अमृतसर एक्सप्रेस
बरौनी-जम्मू तवी एक्सप्रेस
गोरखपुर-अमृतसर एक्सप्रेस
कामाख्या-वैष्णों देवी कटरा एक्सप्रेस
समस्तीपुर-अमृतसर एक्सप्रेस
आनंद विहार-बरौनी एक्सप्रेस