logo-image

Indian Railway: सबरीमाला के भक्तों के लिए खुशखबरी, रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेनें

Sabarimala Special Train: सबरीमाला के भक्तगणों के लिए खुशखबरी है. भीड़ को भांपते हुए रेलवे ने सबरीमाला के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है.

Updated on: 12 Dec 2023, 04:14 PM

highlights

  • ट्रेन हैदराबाद के काचीगुड़ा के बीच चलेगी, किया गया खास इंतजाम
  • 18 दिसंबर 2023 से 15 जनवरी 2024 के बीच चलाई जाएगी स्पेशल ट्रेन 
  • स्पेशल ट्रेन से लाखों भक्तगण पहुंच सकेंगे सबरीमाला

दिल्ली :

Sabarimala Special Train: सबरीमाला के भक्तगणों के लिए खुशखबरी है. भीड़ को भांपते हुए रेलवे ने सबरीमाला के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. यह ट्रेन हैदराबाद के काचीगुड़ा के बीच चलेगी और दोनों शहरों के बीच अप और डाउन कुल 10 फेरे लगाएगी. रेलवे ने इसके लिए बाकायदा नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. साथ ही शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है. आपको बता दें कि दक्षिण रेलवे ने हैदराबाद के काचीगुड़ा से केरल के कोल्लम के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. अपनी सीट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट्स पर सीट बुक की जा सकती है... 

New Rules 2024: नए साल पर बदल जाएंगे कई जरूरी नियम, हर व्यक्ति के लिए जानना है जरूरी

ये रहेगा शेड्यूल
काचीगुडा-कोल्लम स्पेशल ट्रेन 18 दिसंबर 2023 से 15 जनवरी 2024 के बीच हर सोमवार को चलेगी. ट्रेन रात में 11.45 मिनट पर काचीगुडा रेलवे स्टेशन से प्रस्थान करके बुधवार को सुबह 5.30 मिनट पर कोल्लम पहुंचेगी. वापसी की अगर बात करें तो कोल्लम-काचीगुड़ा स्पेशल ट्रेन 07110 दिन का संचालन हर 20 दिसंबर 2023 से 17 जनवरी 2024 के बीच हर बुधवार को किया जाएगा. ट्रेन का टाइम टेबल देखने के बाद ही भक्तों को अपनी सीट बुक करनी चाहिए. आरको बता दें कि सबरीमाला की देशभर में बड़ी मान्यता है.  इसलिए हर साल लाखों की संख्या में भीड़ सबरीमाला पहुंचती है. कई  बार तो ट्रेनों में अधिक भीड़ होने की वजह से हजारों भक्तगणों को अपनी यात्रा टालना पड़ता है.

दक्षिणी मध्य  रेलवे ने किया फैसला
यह ट्रेनें दिसंबर और जनवरी के बीच चलेगी.आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा से कोट्टम और कोल्लम से सिकंदराबाद के दिसंबर से जनवरी के बीच स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला दक्षिण मध्य रेलवे ने लिया है. आपको बता दें कि सबरीमाला में हर साल करोड़ों की भीड़ जुटती है. रूट की सभी ट्रेनें दो माह पहले से बुक हो जाती हैं.  रेलवे ने यात्रियों की भीड़ को देखते हुए ये फैसला लिया है.  जिससे किसी भी भक्तगण को कोई परेशानी नहीं आएगी... रिजर्वेशन के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट्स  पर जाकर सीधे टिकट बुक किया जा सकता है. साथ ही निकटवर्ती रेलवे स्टेशन पर जाकर भी टिकट बुक कराया जा सकता है.