logo-image

New Rules 2024: नए साल पर बदल जाएंगे कई जरूरी नियम, हर व्यक्ति के लिए जानना है जरूरी

New Rules 2024: इन दिनों हर कोई 2024 की मस्ती में सराबोर है. कई लोगों ने तो नए साल के जश्न के लिए काफी प्लानिंग की है. लेकिन क्या आपको पता जैसे ही नया साल आएगा तो कई बदलाव भी लेकर आएगा.

Updated on: 12 Dec 2023, 12:36 PM

highlights

  • 1 जनवरी 2024 से जीएसटी दरों में बदलाव होने की संभावनाएं
  • लेबर कानून में आएगा बदलाव,  काम करने के घंटों सहित बेसिक सैलरी है शामिल
  • सिम कार्ड विक्रेता को वेरिफिकेशन कराना जुरूरी, नहीं तो लगेगा 10 लाख रुपए का जुर्माना

दिल्ली :

New Rules 2024: इन दिनों हर कोई 2024 की मस्ती में सराबोर है. कई लोगों ने तो नए साल के जश्न के लिए काफी प्लानिंग की है. लेकिन क्या आपको पता जैसे ही नया साल आएगा तो कई बदलाव भी लेकर आएगा. इनमें फाइनेंशियल व अन्य प्रकार के बदलाव शामिल हो सकते हैं. जैसे नए साल पर जीएसटी की दरों में बदलाव होने की पूरी संभावनाएं है. इसके अलावा लेबर कानून में भी बदलाव अपेक्षित है. सिम कार्ड नियम लागू हो ही चुके हैं. लेकिन 1 जनवरी से प्रमुखता से लागू किया जाएगा. 1 जनवरी के बाद बिना पहचान पत्र के सिम कार्ड नहीं मिलेगा. इसके अलावा भी कई ऐसे नियम हैं जिन्हें जानना हर व्यक्ति के  लिए जरूरी है. अन्यथा नुकसान होने की पूरी संभावनाएं है..

यह भी पढ़ें : New Year Alert: खरीदना है नया सिम तो जान लें ये नियम, वरना जेल की खानी पड़ सकती है हवा

 स्टूडेंट्स वीजा प्रक्रिया में बदलाव
आपको बता दें कि नए साल पर यानि 1 जनवरी से स्टूडेंट्स वीजा प्रक्रिया में कुछ  बदलाव होना निर्धारित है. जानकारी के मुताबिक अब अंतर्राष्ट्रीय छात्र अब  कार्य मार्ग वीजा पर स्विच नहीं कर पाएंगे जब तक कि उन्होंने अपना पाठ्यक्रम पूरा नहीं कर लिया हो. यानि जो भी छात्र  नीदरलैंड में काम करना चाहते हैं, उन्हें अपनी पढ़ाई पूरी करने से पहले वर्क वीजा के लिए आवेदन करना होगा. जब तक वर्क वीजा अप्रुव नहीं होगा. आप काम करने के लिए मान्य नहीं होंगे. बताया जा  रहा है कि ये नया नियम 1 जनवरी 2024 से लागू होगा. हालांकि आधिकारिक रूप से कोई तारीख तय नहीं की गई है... 

जीएसटी दरों में बदलाव
जानकारी के मुताबिक जीएसटी दरों में नये साल बदलाव जरूरी है. जानकारी के मुताबिक दरें 8% से बढ़कर 9% हो जाएंगी. आपको बता दें कि यह वृद्धि 1 जनवरी 2024 से प्रभावी करने की सूचना है. बताया जा रहा है कि मूल्य निर्धारण को तदनुसार अपडेट करने के लिए तैयार रहना होगा. हालांकि 1 प्रतिशत जीएसटी कई मदों में बढाए जाने से पहले के मुताबिक ज्यादा टेक्स देना होगा. हालांकि  दो माह पहले हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में जीएसटी दरों में कोई बदलाव न करने के लिए निर्णय लिया गया था. लेकिन बताया जा रहा है कि जनवरी 2024 में इसे बढ़ा दिया जाएगा... 

रोजगार कानून में बदलाव
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2024 रोजगार कानून में भी बदलाव की संभावनाएं हैं.  बताया जा  रहा है कि इसमें अंशकालिक श्रमिकों और अनियमित घंटों के लिए छुट्टी की गणना के लिए एक नई विधि भी शामिल है. इसका मतलब यह है कि जो कर्मचारी अलग-अलग घंटों में काम करते हैं या जो वर्ष के कुछ हिस्सों के लिए नियोजित होते हैं, वे एक खास तरीके के तहत छूट्टी ले सकते हैं. इसके अलावा लेबर कानून लागू होने की संभावनाएं जताई जा रही है. जिसमें बेसिक सैलरी में बढोतरी और काम करने के घंटों में कुछ परिवर्तन अनिवार्य बताया जा रहा है. 

सिम कार्ड खरीद के नियमों में बदलाव
आपको बता दें कि नए साल से सिम कार्ड खरीद के नियमों में भी बदलाव किया गया है. अब बिना पहचानपत्र के कोई भी व्यक्ति सिम कार्ड नहीं खऱीद सकेगा. हाल ही में सिम विक्रेताओं के लिए वेरिफिकेशन का नियम लागू हो चुका है. किसी भी व्यपारी को सिम कार्ड बेचने से पहले सरकार के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा, और उन्हें इसका रिकॉर्ड रखना होगा कि वे इसे किसे बेचते हैं. ऐसा न करने वाले सिम विक्रेता के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. साथ ही संबंधित विक्रेता को 10 लाख रुपए का जुर्माना भरना होगा. यह नियम 1 दिसंबर 2023 से लागू हो चुका है.