News Nation Logo
Banner

लोकल ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, शुक्रवार से बढ़ जाएंगी ट्रेनें

Indian Railway: पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के मुताबिक पश्चिम रेलवे ने 29 जनवरी से प्रभावी 1,201 उपनगरीय सेवाओं को 1,300 सेवाओं तक बढ़ाने का निर्णय लिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 27 Jan 2021, 02:43:19 PM
Mumbai Local Train

Mumbai Local Trains (Photo Credit: newsnation)

मुंबई:

Indian Railway: मुंबईवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आ रही है. सेंट्रल रेलवे ने उपनगरीय सेवाओं (Mumbai Local Trains) को मौजूदा 1,580 से बढ़ाकर 1,685 सेवाओं में करने का निर्णय लिया है. पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के मुताबिक पश्चिम रेलवे ने 29 जनवरी से प्रभावी 1,201 उपनगरीय सेवाओं को 1,300 सेवाओं तक बढ़ाने का निर्णय लिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई एक बैठक के बाद यह फैसला लिया गया है.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो के इन सस्ते प्रीपेड प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ मिल रहा है बंपर डेटा

वेस्टर्न रूट पर चलेंगी 1300 लोकल ट्रेन
रेलवे के मुताबिक पश्चिम रेलवे ने 1,201 लोकल ट्रेनों की संख्या को बढ़ाकर 1,300 तक कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन ट्रेनों में आम आदमी को भी सफर करने की अनुमति मिल सकती है. बता दें कि आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों और महिलाओं को यात्रा की अनुमति है. गौरतलब है कि मौजूदा समय में सेंट्रल रेलवे में 1,580 लोकल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. वहीं आम दिनों में सेंट्रल लाइन के ऊपर सामान्तया 1774 लोकल ट्रेनों का संचालन किया जाता है. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली में आज रात 9 बजे तक ट्रेन छूटने पर रिफंड होगा पैसा: रेलवे

प्रतिबंधों की वजह से लोकल ट्रेन यात्रियों की संख्या में भारी गिरावट
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मुंबई में लोकल ट्रेनों के जरिए रोजाना तकरीबन 80 लाख यात्री सफर करते हैं. हालांकि कोरोना वायरस महामारी की वजह से लगाए गए प्रतिबंधों की वजह से लोकल ट्रेन यात्रियों की संख्या में भारी गिरावट दर्ज की गई और मौजूदा समय में तकरीबन 20 लाख यात्री लोकल सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं. बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से 6 महीने से अधिक समय तक बंद रहने के बाद जून में मुंबई लोकल सेवा को दोबारा शुरू किया गया था. 

First Published : 27 Jan 2021, 02:39:55 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.