News Nation Logo

Indian Railway: यात्रियों के लिए खुशखबरी, टिकट बुकिंग के नियमों में हुआ बदलाव

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 14 Apr 2022, 04:32:11 PM
train

file photo (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

Railway Ticket Booking Rules: रेल सर्विस को देश की सबसे बड़ी सेवा माना जाता है. IRCTC यात्रियों की सुविधा के लिए कुछ न कुछ सुविधा लेकर आती रहती है. पिछले कुछ सालों में कोरोना महामारी को देखते हुए भारतीय रेल ने अपने नियमों में की बड़े बदलाव किए हैं. आपको बता दें कि अब आपको रेलवे टिकट बुकिंग करते समय अपने गंतव्य स्टेशन के पते को भरने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है. साथ ही आसान तरीके से टिकट बुकिंग की सुविधा दी है. जिससे देश के रेल सफर करने वाले करोड़ों यात्रियों को सुविधा का लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़ें : ये सरकारी स्कीम देगी 35 लाख रुपए, धन की चिंता हो जाएगी खत्म

दरअसल, साल 2020 से कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के दौरान IRCTC वेबसाइट या ऐप पर गंतव्य स्टेशन को फिल करना अनिवार्य कर दिया था. लेकिन, अब रेल मंत्रालय ने एक नया नोटिफिकेशन जारी करते हुए यह आदेश दिया है कि अब यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुकिंग के दौरान गंतव्‍य का एड्रेस नहीं भरना होगा. इससे टिकट बुकिंग करने में आसानी होगी. आपको बता दें कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए रेलवे ने पॉजिटिव लोगों की ट्रेसिंग करने के लिए यात्रा के दौरान ऐड्रेस डालना अनिवार्य कर दिया था. लेकिन, देश में संक्रमण के घटते मामलों क देखते हुए रेलवे अब ऐड्रेस की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है. इससे टिकट बुकिंग में लगने वाला समय अब नहीं लगेगा.

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: अब सरकारी कर्मचारियों के आए अच्छे दिन, खाते में क्रेडिट होंगे 1,50 लाख रुपए

ये सुविधा भी हुई शुरू 
भले ही देश में एक बार फिर कोरोना माहामारी की आहट सुनाई दे रही हो, लेकिन देश की सबसे बड़ी सेवा ने अपने सारी सुविधाएं शुरु कर दी हैं. आपको बता दें कि 
इससे पहले रेलवे ने मार्च के महीने में ट्रेनों में दिए जाने वाले बेडरोल,तकिया और कंबल की सुविधा को दोवारा बहाल कर दिया था. 

First Published : 14 Apr 2022, 04:32:11 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.