News Nation Logo

ये सरकारी स्कीम देगी 35 लाख रुपए, धन की चिंता हो जाएगी खत्म

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 14 Apr 2022, 04:10:31 PM
post ofice

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

Post Office: भारतीय डाकघर कम आय वालों के लिए सुरक्षित प्लान (safe plan)लेकर आता रहता है. अगर आप भी कहीं छोटा निवेश (safe plan)करने का मन बना रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस (Post Office)की ये स्कीम आपको एकमुश्त 35 लाख रुपए देगी. जिसके बाद आपको धन की चिंता बिल्कुल नहीं सताएगी. यही नहीं स्कीम से ज़ुड़ने के बाद आपको अन्य भी कई फायदे मिल जाएंगे. इसलिए पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना (village security scheme)आपके लिए मुफीद साबित हो सकती है. इस योजना में न्‍यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक की सुविधा भी ग्राहक को सरकार की ओर से दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: अब सरकारी कर्मचारियों के आए अच्छे दिन, खाते में क्रेडिट होंगे 1,50 लाख रुपए

आपको बता दें कि यहां हम ग्राम सुरक्षा योजना की बात कर रहे हैं. जिसमें निवेश करना बेहतर विकल्‍प साबित हो सकता है. जिसमें उच्च लाभ अर्जित किया जा सकता है. इस सरकारी योजना का लाभ पाने के लिए आपको महज 1500 रुपए हर माह जमा करने होंगे. यदि आप इस राशि को नियमित रूप से जमा करते हैं तो आपको भविष्य में 31 से 35 लाख रुपये का लाभ मिलेगा. पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Yojana) बीमा स्कीम की तरह काम करती है. इससे जुड़ने के लिए आयु सीमा की अगर बात करें तो 19 साल से लेकर 55 साल तक के नागरिक इस स्कीम से जुड़ सकते हैं.

ये है एकमुश्त धनराशि मिलने का तरीका 
अगर कोई व्यक्ति 19 साल की उम्र में इस योजना में निवेश करता है तो उसे 10 लाख रुपये की पॉलिसी खरीदना होगा. जिसके बाद उसका मासिक प्रीमियम 55 साल के लिए 1515 रुपये, 58 साल के लिए 1463 रुपये और 60 साल के लिए 1411 रुपये होगा यानी कि हर दिन का प्रीमियम आपको भरना होगा. पॅालिसी मैच्योर होने पर आपको 34.60 लाख रुपये मिलेगा.

First Published : 14 Apr 2022, 04:10:31 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.