logo-image

Indian Railway: रेल यात्रियों को मिला दिवाली गिफ्ट, इन ट्रेनों में सफर के दौरान मिलेगा फ्री खाना

IRCTC: ट्रेन में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि त्योहारी सीजन पर रेलवे ने कुछ मुख्य ट्रेनों में खाना फ्री कर दिया है. आपको बता दें कि ये सुविधा कुछ दिन ही उपलब्ध रहेगी. साथ ही मुख्य ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को फ्री खाने की सुविध

Updated on: 15 Oct 2022, 06:18 PM

highlights

  • त्योहारी सीजन में चलने वाली इन स्पेशल ट्रेनों में मिलेगी सुविधा 
  • IRCTC ने कुछ मुख्य ट्रेनों में फ्री खाना देने का लिया फैसला 

नई दिल्ली :

IRCTC: ट्रेन में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि त्योहारी सीजन पर रेलवे ने कुछ मुख्य ट्रेनों में खाना फ्री कर दिया है. आपको बता दें कि ये सुविधा कुछ दिन ही उपलब्ध रहेगी. साथ ही मुख्य ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को फ्री खाने की सुविधा मिलेगी. इस बार रेलवे ने यात्रियों की परेशानी को देखते हुए 179 स्पेशल ट्रेन चलाई हैं. आपको बता दें कि फ्री खाने की सुविधा यात्रियों को केवल दुरंतो एक्सप्रेस, शताब्दी और राजधानी जैसी लग्जरी ट्रेनों में उपलब्ध कराई गई है. साथ ही ट्रेन को कम से कम 2 घंटे लेट होने पर इस सुविधा का लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़ें : LPG Price: दिवाली पर रिकॅार्ड सस्ता मिलेगा गैस सिलेंडर, सिर्फ 720 रुपए करने पड़ेंगे खर्च

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे ने दुरंतो, शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में  फ्री फूड़ की व्यवस्था की है. ये व्यवस्था केवल उसी स्थति में यात्रियों को मिलेगी. जब उनकी ट्रेन कम से कम दो घंटे तक लेट होगी. यही नहीं इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) अपनी नई रसोई का विस्तार कर रहा है. यही नहीं इन मुख्य ट्रेनों में व्हाट्सप सुविधा भी यात्रियों को मिलेगी. यात्री व्हाट्सएप पर ऑर्डर कर खाने व नाश्ते का मेन्यू भी बता सकते हैं.  ऑर्डर के साथ यात्री को अपना पीएनआरप नंबर भी भेजना होगा. उसके बाद आपको आपकी सीट पर ही खाना मिल जाएगा.

179 स्पेशल ट्रेन 
दिवाली पर अक्सर सभी ट्रेनों में नो रूम का बोर्ड लग जाता है. इन दिनों हर ट्रेन में भीड़ है. इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने दिवाली स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. ये ट्रेन यूपी और बिहार के रूटों पर सबसे ज्यादा संख्या में चलाई जाएगी. क्योंकि इन दो प्रदेशों के यात्रियों की संख्या सबसे ज्यादा होती है. स्पेशल ट्रेनों का संचालन हो चुका है. इन सभी ट्रेनों में लगभग कंफर्म टिकट देने की कोशिश की जा रही है.