News Nation Logo
Banner

Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे ने रचा इतिहास, फ्री इलाज के लिए बनाई दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन

Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक इस हॉस्पिटल ट्रेन को लाइफलाइन एक्सप्रेस (The Lifeline Express) नाम दिया गया है. हॉस्पिटल ट्रेन 2 आधुनिक ऑपरेशन थिएटर, 5 ऑपरेटिंग टेबल और अन्य सुविधाओं से सुसज्जित है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 05 Jan 2021, 10:14:59 AM
The Lifeline Express

लाइफलाइन एक्सप्रेस (The Lifeline Express) (Photo Credit: Ministry of Railways (twitter))

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे ने ऐसा कारनामा कर दिखाया है जिसको जानकर आप भी उस पर गर्व करेंगे. जी हां भारतीय रेलवे ने दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन (Hospital Train) का निर्माण करने का कारनामा कर दिखाया है. आपको बता दें कि अभी तक पूरी दुनिया में इस तरह की कोई भी ट्रेन नही है. भारतीय रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक इस हॉस्पिटल ट्रेन को दुनिया लाइफलाइन एक्सप्रेस (The Lifeline Express) के नाम से जानेगी.

यह भी पढ़ें: Indian Railway 6 जनवरी से बढ़ाने जा रहा किराया, जानें कितना बढ़ेगा किराया

आधुनिक सुविधाओं से पूरी तरह से लैस है लाइफलाइन एक्सप्रेस 
जानकारी के मुताबिक हॉस्पिटल ट्रेन में कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं. रेल मंत्रालय के द्वारा ट्विटर पर हॉस्पिटल ट्रेन की तस्वीरें जारी की गई हैं. रेल मंत्रालय के मुताबिक मौजूदा समय में यह ट्रेन असम के बदरपुर स्टेशन पर तैनात है. जानकारी के मुताबिक यह ट्रेन आधुनिक सुविधाओं से पूरी तरह से लैस है. रेलवे का कहना है कि हॉस्पिटल ट्रेन 2 आधुनिक ऑपरेशन थिएटर, 5 ऑपरेटिंग टेबल और अन्य सुविधाओं से सुसज्जित है.

यह भी पढ़ें: हवाई यात्रियों को बड़ा झटका, अगले महीने से महंगी हो जाएगी हवाई यात्रा, जानिए क्यों

रेल मंत्रालय का कहना है कि इस ट्रेन के जरिए मरीजों का मुफ्त में इलाज किया जा जाएगा. चिकित्सा संबंधित सभी सुविधाएं उपलब्ध होने की वजह से इस ट्रेन का नाम लाइफलाइन एक्सप्रेस रखा गया है. 

First Published : 05 Jan 2021, 10:11:09 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.