logo-image

Indian Railway: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, स्पेशल ट्रेनों में तत्काल टिकट की बुकिंग शुरू होगी, जानिए कब से करा सकते हैं रिजर्वेशन

Indian Railway: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मौजूदा समय में चल रही सभी ट्रेनों और 1 जून से चलने वाली स्पेशल ट्रेनों में तत्काल टिकट की मंजूरी मिल गई है. रेलवे ने 230 स्पेशल ट्रेनों के लिए एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (ARP) को बढ़ाने का ऐलान किया है.

Updated on: 29 May 2020, 09:04 AM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी के बीच ट्रेन (Train) की यात्रा की योजना बना रहे लोगों के लिए एक राहत भरी खबर निकल कर सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय रेलवे (Indian Railway-IRCTC) ने 230 स्पेशल ट्रेनों (Special Trains) के लिए एडवांस रिजर्वेशन की अवधि को बढ़ाने का ऐलान किया है. रेलवे ने अब इस अवधि को मौजूदा 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन करने की घोषणा की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 31 मई की सुबह 8 बजे से नया नियम लागू हो जाएगा. साथ ही मौजूदा समय में चल रही स्पेशल ट्रेनों में तत्काल टिकट बुकिंग (Tatkal Train Ticket Booking) के लिए रेलवे ने मंजूरी दे दी है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस महामारी के बीच FDI को लेकर भारत के लिए आई एक राहत भरी खबर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मौजूदा समय में चल रही सभी ट्रेनों और 1 जून से चलने वाली ट्रेनों में तत्काल टिकट की मंजूरी मिल गई है. बता दें कि मौजूदा समय में रेलवे 30 AC स्पेशल ट्रेनें संचालित कर रहा है और 1 जून से 200 स्पेशल ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया गया है. भारतीय रेलवे के नए नोटिफिकेशन के अनुसार सामान्य टाइम टेबल के मुताबिक ही इन ट्रेनों में तत्काल बुकिंग और प्रीमियम तत्काल बुकिंग के नियम लागू होंगे. बता दें कि यात्री ऑनलाइन, रिजर्वेशन काउंटर और कॉमन सर्विस सेंटर आदि के जरिए ट्रेन टिकट की बुकिंग करा सकते हैं. जानकारी के मुताबिक सिर्फ कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशन में प्रवेश की इजाजत होगी. इसके अलावा स्टेशन पर यात्रियों को सामाजिक दूरी का ध्यान रखना होगा. बता दें कि इन 200 ट्रेनों के लिए 21 मई से टिकटों की बुकिंग शुरू हो चुकी है.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 29 May 2020: MCX पर बाजार खुलने से पहले सोने-चांदी में क्या बनाएं ट्रेडिंग की रणनीति, जानिए दिग्गज एक्सपर्ट का नजरिया

1 जून से शुरू हो जाएगी तत्काल टिकट की बुकिंग

  • 1 जून से तत्काल टिकट की बुकिंग की सुविधा शुरू हो जाएगी. यात्री उस दिन से तत्काल टिकट और करंट बुकिंग की सुविधा का फायदा उठा सकेंगे.
  • यात्री 1 जून की यात्रा के लिए 31 मई की सुबह 8 बजे के बाद तत्काल टिकट की बुकिंग करा सकेंगे.
  • आप नॉन-एसी टिकटों की तत्काल टिकट बुकिंग इसके एक घंटे बाद यानी 11 बजे से शुरू होती है, जबकि एसी क्लास की टिकटों की तत्काल बुकिंग यात्रा तिथि से एक दिन पहले सुबह 10 बजे से होती है.
  • ट्रेन के शुरुआती स्टेशन पर 2 घंटे लेट होने, रूट बदलने, बोर्डिंग स्टेशन से ट्रेन के नहीं जाने और कोच डैमेज होने या बुक टिकट वाली श्रेणी में यात्रा की सुविधा नहीं मिलने पर आप 100 फीसदी रिफंड मिल सकता है.
  • ट्रेन टिकट बुकिंग शुरू होने के आधे घंटे तक अधिकृत एजेंट तत्काल टिकट नहीं बुक कर सकते हैं. सिंगल यूजर ID से एक दिन में सिर्फ 2 तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं.
  • एक IP अड्रेस से भी अधिकतम 2 तत्काल टिकट बुक हो सकते हैं. नए नियमों के तहत कुछ शर्तों के साथ तत्काल टिकट पर आप 100 फीसदी तक रिफंड ले सकते हैं.
  • रेलवे (Indian Railway)ने रजिस्ट्रेशन, लॉग इन और बुकिंग पेजों पर कैप्चा कोड की व्यवस्था की है. यह इसलिए किया गया है ताकि किसी ऑटोमेशन सॉफ्टवेयर के जरिए फर्जीवाड़ा करके कोई टिकट बुक न किया जा सके.
  • इंटरनेट बैंकिंग के सभी पेमेंट ऑप्शंस के लिए OTP यानी वन टाइम पासवर्ड की एंट्री की व्यवस्था की गई है.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो की 3 फीसदी और हिस्सेदारी बिकने की संभावना, कर्ज मुक्त होने की ओर बढ़ी RIL

बता दें कि रेलवे ने 1 जून से दूरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी लोकप्रिय ट्रेनों का संचालन करने का निर्णय लिया था. बता दें कि अभी रेलवे लॉकडाउन में श्रमिक स्पेशल और वातानुकूलित राजधानी स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है. इन ट्रेनों में यात्रा के लिए 21 मई से टिकट की बुकिंग शुरू हो गई है. बता दें कि रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी थी कि 1 जून से रेलवे का परिचालन शुरू हो जाएगा. पहले फेज में 200 नॉन-एसी ट्रेनें चलाई जाएंगी.