logo-image

Indian Passport: भारतीय पासपोर्ट हुआ और मजबूत, जानें अब किस देश में बिना वीजा कर सकेंगे यात्रा

Indian Passport: भारतीय पासपोर्ट हुआ और ताकतवर, अब इस मुस्लिम देश ने खोले भारतीयों के लिए अपने द्वार, हटाई वीजा पाबंदी

Updated on: 15 Dec 2023, 12:25 PM

highlights

  • भारतीय पासपोर्ट हुआ और पॉवरफुल
  • अब ईरान ने भी खोले भारतीयों के लिए अपने द्वार
  • भारत समेत 33 देशों के लिए हटाई वीजा की पाबंदी

New Delhi:

Indian Passport: भारतीय पासपोर्ट की ताकत में लगातार इजाफा हो रहा है. एक बार फिर इंडियन पासपोर्ट मजबूत हुआ है. खास बात यह है कि इस मजबूती के साथ ही भारत के लिए एक और देश की यात्री वीजा फ्री हो गई है. दरअसल ईरान भारत के साथ-साथ 33 नए देशों के लिए विजिटर्स वीजा जरूरतों को रद्द करेगा. इसके साथ ही भारत के निवासी ईरान की यात्रा बिना के वीजा के कर सकेंगे. ईरान पर्यटन मंत्रालय की मानें तो इससे दुनिया के देशों के लिए ईरान की खुली नीति प्रदर्शित होगी. यही नहीं मंत्रालय ने ये भी जानकारी दी कि ईरान के इस फैसले के बाद भारत समेत कुल 45 देश ईरान में बिना वीजा के यात्रा कर सकेंगे. 

ये देश हुए ईरान के लिए वीजा फ्री
मिली जानकारी के मुताबिर अब ईरान की यात्रा के लिए जिन 33 देशों को शामिल किया गया है उनमें भारत के अलावा सऊदी अरब, मध्य एशियाई देश, अफ्रीकी देश हैं. इस सूची में एक ही पश्चिमी-सहयोगी यूरोपीय देश क्रोएशिया को जगह दी गई है, ये देश यूरोपीय संघ और नाटो का एक सदस्य भी है. 

यह भी पढ़ें - Parliament Security Breach: संसद में 3 लोगों के कूदने की थी योजना, जानें कौन है

इन देशों में फ्री वीजा यात्रा कर सकते हैं भारतीय
इंडियन फ्री वीजा के कई देशों की यात्रा कर सकते हैं. इनमें भूटान, इंडोनेशिया, मालदीव, थाईलैंड, फिजी, पलाऊ आइलैंड, मार्शल आइलैंड, तुवालू, वनुआटू, ओमान, अल्बानिया, सर्बिया, जॉर्डन, डोमिनिका, जमैका, मोंटेसेराट, सेंट किट्स एंड नेविस, ग्रेनेडा, बारबाडोस, कतर और श्रीलंका प्रमुख रूप से शामिल हैं. कुल 57 देश हैं जहां भारतीयों के लिए वीजा ऑन अराइवल है. 

क्या है वीजा फ्री?
वीजा फ्री से मतलब है ऐसे देश जो अपने यहां आने वाले अन्य देशों के यात्रियों से किसी भी वीजा की मांग नहीं करते. यहां पर ऐसे देशों के नागरिकों के लिए वीजा फ्री एंट्री होती है. ऐसे में इन देशों में जाने के लिए नागरिकों को वीजा अप्लाइ करने की जरूरत नहीं होती है. पासपोर्ट या फिर किसी अन्य वैध आईडी के जरिए इस तरह के देशों में यात्रा की जा सकती है. ऐसा दोनों देशों के बीच समझौते के तहत भी होता है और एक तरफा तरीके से भी विदेशी नागरिकों के लिए देश की सीमाएं खोल दी जाती हैं.