logo-image

बस एक आइडिया बदल देगा आपकी दुनिया, IIT दे रहा 50 लाख जीतने का सुनहरा मौका

यदि आप भी रखते हैं कुछ कर गुजरने की क्षमता तो IIT आपको सुनहरा मौका (golden chance) दे रहा है. प्रतियोगिता में आपके आइडिया का चुनाव होने पर आईआईटी 50 लाख (win 50 lakh rupees)तक साहयता करेगा.

Updated on: 06 Jan 2022, 09:08 PM

highlights

  • पांच साल से कम अनुभव वाले लोग भी कर सकते हैं प्रतिभाग 
  • आईआईटी ने देशभर से अनुभवी लोगों को किया आमंत्रित 
  • जिन इनोवेटिव आइडिया या स्टार्टअप को चुना जाएगा, उन्हे 50 लाख रुपए दिये जाएंगे 

नई दिल्ली :

यदि आप भी रखते हैं कुछ कर गुजरने की क्षमता तो IIT आपको सुनहरा मौका (golden chance) दे रहा है. प्रतियोगिता में आपके आइडिया का चुनाव होने पर आईआईटी 50 लाख   (win 50 lakh rupees)तक साहयता करेगा. यही नहीं प्रजेंटेशन के बाद जिन इनोवेटिव आइडिया (innovative idea)और तकनीक का चयन होगा उसे सफल बनाने के लिए संस्थान की और से मेंटर और लैब  (Mentor and Lab Facility) भी मुहैया कराई जाएगी. आपको बता दें कि आईआईटी ने देशभर से अनुभवी लोगों व स्टूडेंट्स को प्रतियोगिता के लिए आवेदन किया है. संस्थान ने देश के विभिन्न सेक्टर से जुड़ी समस्याओं के निस्तारण के लिए यह क्विज प्लान की है.

यह भी पढ़ें : अब इन कर्मचारियों के आए अच्छे दिन, इस दिन खाते में आएंगे 2 लाख रुपए

15 फरवरी है लास्ट डेट 
दरअसल, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेकनोलॅाजी देश  की कुछ प्रमुख समस्याओं को दूर करने के लिए एक प्रतियोगिता कराने जा रहा है. जिसके लिए उन्होने देशभर से बुद्दीजीवी लोगों व छात्र-छात्राओं को आमंत्रित किया है. आपको बता दें कि आईआईटी ने देश की समस्याओं को प्रमुख आठ सेक्टर में बांटा है. इन्हीं सेक्टर में इनोवेटिव आइडिया को आमंत्रित किया गया है. 'बिग के' नाम से शुरू योजना में 15 फरवरी तक संस्थान की वेबसाइट पर आवेदन किया जा सकता है.

आपको बता दें कि आईआईटी के स्टार्टअप इंक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर के प्रभारी प्रो. अमिताभ बंदोपाध्याय के मुताबिक, आवेदनकर्ता मेडटेक डिवाइसेस एंड डायग्नोस्टिक्स, एग्रीटेक, इंडस्ट्रियल बॉयोटेक्नोलॉजी, बॉयो फॉर्मा, इनवायरमेंटल साइंसेज, मशीन लर्निंग/आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस/बिग डाटा एनालिटिक्स, वेटरनरी साइंसेज और क्लीन एनर्जी सेक्टर में इनोवेटिव आइडिया का प्रजेंटेशन कर सकते हैं, दिलचस्प बात ये है कि पांच साल से कम अनुभव वाले लोग भी बिग में प्रतिभाग कर सकते हैं.

ऐसे मिलेंगे 50 लाख
जानकारी के मुताबिक आईआईटी चयनित इनोवेटिव आइडिया को कॉमर्शियल बनाने के लिए हर तरह से मदद करेगा. आर्थिक सहायता के साथ आईआईटी इंडस्ट्री कनेक्ट, इनहाउस लीगल एंड आईपी सपोर्ट, टेक्निकल एंड बिजनेस मेंटरशिप, स्टेट ऑफ आर्ट इंक्यूबेशन फैसल्टी जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध कराएगा. इसके अलावा 50 लाख रुपए आइडिया को सफल बनाने में जो भी कुछ बन पड़ेगा उसके लिए दिये जाएंगे.