logo-image

SBI में अकाउंट है तो घर बैठे बदल सकते हैं ब्रांच, देखिए VIDEO

State Bank Latest News Update: भारतीय स्टेट बैंक की इस खास सुविधा का फायदा लेने के लिए ग्राहक को दो शर्तों का पालना करना होगा. सबसे पहले जरूरी यह है कि ग्राहक के बैंक अकाउंट का KYC होना जरूरी है.

Updated on: 10 May 2021, 01:22 PM

highlights

  • ग्राहक के बैंक अकाउंट का KYC होना जरूरी है 
  • बैंक में ग्राहक का मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए

नई दिल्ली :

State Bank Latest News Update: कोरोना काल में देश में बैंकिंग सेवाओं में बहुत तेजी से बदलाव हो रहा है. ज्यादातर बैंक अपने ग्राहकों को ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा दे रहे हैं और जिसके जरिए ग्राहक घर बैठे ही अपने बहुत से जरूरी कामकाज निपटा सकते हैं. देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) भी इस मामले में पीछे नहीं है. एसबीआई अपने ग्राहकों को एक खास सुविधा ऑफर कर रहा है जिसके जरिए ग्राहक घर बैठे ही अपना अकाउंट दूसरे ब्रांच में ट्रांसफर कर सकता है. आज की इस रिपोर्ट में हम आपको अकाउंट को दूसरे ब्रांच में कैसे ट्रांसफर करें उसकी प्रक्रिया को समझने की कोशिश करेंगे.

यह भी पढ़ें: SBI की इस सेवा के जरिए घर बैठे निपट जाएंगे सारे काम, जानिए कैसे उठाएं फायदा

बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक (SBI Account Transfer) की इस खास सुविधा का फायदा लेने के लिए ग्राहक को दो शर्तों का पालना करना होगा. सबसे पहले जरूरी यह है कि ग्राहक के बैंक अकाउंट का KYC होना जरूरी है. साथ ही बैंक में ग्राहक का मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए. इन दो शर्तों को पूरा होने के बाद ही ग्राहक अपने अकाउंट को ऑनलाइन दूसरे ब्रांच में ट्रांसफर कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी, नॉर्थ ईस्ट में हवाई सफर करना हुआ और आसान

अकाउंट ऑनलाइन ट्रांसफर करने का तरीका
ग्राहको को सबसे पहले एसबीआई की वेबसाइट www.onlinesbi.com पर जाना होगा. उसके बाद ग्राहक को पर्सनल बैंकिंग में यूजरनेम और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना होगा. इसके बाद ग्राहक को e services के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद ग्राहक को Transfer of savings account के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इस पर क्लिक करने के बाद यूजर को अकाउंट नंबर और ब्रांच दिखाई पड़ेगा. अगर किसी ग्राहक के एक से अधिक बैंक अकाउंट हैं तो ट्रांसफर करने वाले अकाउंट का चुनाव करना होगा. उसके बाद जिस ब्रांच में अकाउंट को ट्रांसफर करना है उसका कोड डालना होगा. कोड डालने के बाद ब्रांच का नाम सामने आ जाएगा और उस पर क्लिक करके कन्फर्म करना होगा. कन्फर्म करने के बाद यूजर के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. ग्राहक को OTP डालकर सबमिट करना होगा. बैंक अकाउंट के ट्रांसफर की प्रक्रिया पूरा हो जाने के बाद ग्राहक के पास एक मैसेज आएगा. अकाउंट ट्रांसफर होने में तकरीबन एक हफ्ते का समय लग सकता है.