logo-image

अगर आप मिठाई खरीदने जा रहे हैं तो यह खबर एक बार जरूर पढ़ लीजिए

खाद्य नियामक एफएसएसएआई (FSSAI) ने खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के अपने प्रयासों के तहत खाद्य व्यवसाय संचालकों के लिये एक अक्टूबर से खुली मिठाइयों पर इस्तेमाल करने की उचित समय सीमा प्रदर्शित करना अनिवार्य कर दिया है.

Updated on: 26 Sep 2020, 08:10 AM

नई दिल्ली:

बाजार में बिकने वाली खुली मिठाइयों (Sweets) के इस्तेमाल की समय सीमा अब कारोबारियों को बतानी होगी. कितने समय तक उसका इस्तेमाल ठीक रहेगा उसकी समयसीमा की जानकारी उपभोक्ताओं को देनी होगी. खाद्य नियामक (Food Safety and Standards Authority of India) ने इसे अनिवार्य किया है. खाद्य नियामक एफएसएसएआई (FSSAI) ने खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के अपने प्रयासों के तहत खाद्य व्यवसाय संचालकों के लिये एक अक्टूबर से खुली मिठाइयों पर इस्तेमाल करने की उचित समय सीमा प्रदर्शित करना अनिवार्य कर दिया है.

यह भी पढ़ें: इंटरनेशनल फ्लाइट में कर सकेंगे मोबाइल और इंटरनेट का इस्तेमाल, Reliance Jio ने शुरू की नई सर्विस

एक अक्टूबर 2020 से बेस्ट बिफोर डेट लिखना होगा अनिवार्य
एफएसएसएआई ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के खाद्य सुरक्षा आयुक्त को लिखे पत्र में कहा कि सार्वजनिक हित में और खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये यह तय किया गया है कि खुली मिठाइयों के मामले में बिक्री के लिये आउटलेट पर मिठाई रखने वाली ट्रे के साथ एक अक्टूबर 2020 से अनिवार्य रूप से उत्पाद की 'बेस्ट बिफोर डेट' प्रदर्शित करनी चाहिये.

यह भी पढ़ें: IDFC First Bank शुरू करेगा ये सर्विस, दुकानदार को कार्ड दिए बगैर कर सकेंगे पेमेंट

खाद्य व्यापार ऑपरेटर स्वेच्छा से विनिर्माण की तारीख भी प्रदर्शित कर सकते हैं. एफएसएसएआई ने यह भी कहा कि विभिन्न प्रकार की मिठाइयों के उपयोग की बेहतर समयसीमा के बारे में उसके वेबसाइट पर भी सांकेतिक रूप से जानकारी दी गई है.