News Nation Logo

HSRP FAQ: पुरानी कार है और HSRP नहीं लगा है तो क्या करें, जानिए ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब

HSRP FAQ: कई लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि जैसे अगर गाड़ी पुरानी है, दूसरे शहर से ट्रांसफर होकर आए हैं या फिर HSRP की बुकिंग के दौरान पेमेंट होने के बावजूद दोबारा भुगतान के लिए मैसेज आए तो क्या करना चाहिए.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 23 Dec 2020, 11:43:07 AM
High Security Registration Plates HSRP 2

High Security Registration Plates-HSRP (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली :

HSRP FAQ: देश की राजधानी दिल्‍ली में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (High Security Registration Plates-HSRP) और कलर कोडेड स्टीकर (Colour Coded Fuel Stickers) अनिवार्य कर दिए गए हैं. आपने अगर अपनी गाड़ी पर इस स्टीकर को नहीं लगाया है तो 5,500 रुपये का चालान कट सकता है. कई लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि जैसे अगर गाड़ी पुरानी है, दूसरे शहर से ट्रांसफर होकर आए हैं या फिर HSRP की बुकिंग के दौरान पेमेंट होने के बावजूद दोबारा भुगतान के लिए मैसेज आए तो क्या करना चाहिए. आज की इस रिपोर्ट में हम ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब ढूंढने की कोशिश करेंगे.

यह भी पढ़ें: रूपे सेलेक्ट डेबिट कार्ड में इंश्योरेंस के अलावा मिल रहे हैं ये बेहतरीन ऑफर्स

प्रश्न: अगर आपके पास BMW कार है और इस कार में पहले से HSRP लगा हुआ है. पोर्टल पर लिस्ट में बीएमडब्ल्यू का नाम नहीं है, लेकिन कलर कोडेड स्टिकर चाहिए. क्या करना होगा?
उत्तर: BMW कार की HSRP के लिए https://makemyhsrp.com/ पर आवेदन किया जा सकता है.

प्रश्न:  TVS की कार के लिए नंबर प्लेट बुक करने के लिए किस वेबसाइट पर अप्लाई किया जा सकता है?
उत्तर: TVS कंपनी की गाड़ियों की HSRP के लिए https://getmyhsrp.app/ पर अप्लाई किया जा सकता है.

प्रश्न:  कोई व्यक्ति सरकारी बैंक में कर्मचारी और वह उत्तर प्रदेश से दिल्ली ट्रांसफर होकर आया है. उसके पास गोरखपुर के रजिस्ट्रेशन वाली 2009 की मारुति स्विफ्ट कार है. bookmyhsrp.com पर कलर कोडेड स्टिकर और हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट के लिए  बुकिंग नहीं हो पा रही है. 
उत्तर: https://getmyhsrp.app/ पर जाकर बुकिंग कराई जा सकती है. बता दें कि गोरखपुर की गाड़ी के लिए नंबर प्लेट bookmyhsrp.com वेबसाइट के जरिए बुक नहीं होगी.

प्रश्न:  मार्च 2012 मॉडल की कार है. एचएसआरपी के लिए आवेदन करना पड़ेगा?
उत्तर: 1 अप्रैल 2012 से आ रही नई गाड़ियों में एचएसआरपी लगी हुई आती है. एचएसआरपी लगी हुई गाड़ियों में नई नंबर प्लेट की जरूरत नहीं है. मार्च 2012 की गाड़ी होने की स्थिति में एचएसआरपी और स्टिकर के लिए आवेदन करना होगा.

यह भी पढ़ें: बीएस मानक क्या होते हैं? HSRP रजिस्ट्रेशन में क्यों है इसकी जरूरत, जानें यहां

प्रश्न:  23 सितंबर 2020 को एचएसआरपी बुक किया था लेकिन अभी तक नहीं मिला है. जानकारी चाहिए कि स्टिकर नंबर प्लेट के साथ आता है या फिर अलग से बुक करना होता है. अलग से बुक कराने की स्थिति में कहां से बुक कराया जा सकता है? 
उत्तर: डीलर से पता करने के साथ ही कंपनी के हेल्पलाइन नंबर पर भी फोन करके जानकारी को हासिल किया जा सकता है. 

प्रश्न:  जुलाई 2013 में कार को खरीदा था उस कार में नंबर प्लेट लगा हुआ था. कैसे पता करें कि कार में एचएसआरपी लगी है और क्या सिर्फ स्टिकर लगाना होगा या फिर नंबर प्लेट और स्टिकर दोनों ही लगाना जरूरी है? 
उत्तर: अप्रैल 2012 के बाद आने वाली गाड़ियों में एचएसआरपी लगा हुआ होता है. स्टिकर के लिए आवेदन करना होगा.

प्रश्न:  कलर कोडेड स्टिकर क्या है. 2014 रजिस्ट्रेशन की कार है और वेबसाइट पर फॉर्म में सभी जानकारियां भरने के बाद रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट अपडेट करने का मैसेज आने की स्थिति में क्या करना चाहिए? 
उत्तर: इस स्थिति में वाहन सॉफ्टवेयर पर जाकर फोन नंबर और जरूरी जानकारियां अपेडट करना होगा. अन्य समस्या आने की स्थिति में कंपनी के हेल्पलाइन नंबर पर फोन करना होगा. 

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, उपभोक्ताओं को 24 घंटे मिलेगी बिजली, मोदी सरकार ने जारी किए नए नियम

प्रश्न:  एचएसआरपी नंबर प्लेट क्या है. क्या 2018 में खरीदी गई सभी कारों के लिए यह जरूरी है. 
उत्तर: नए कानून के मुताबिक सभी नई और पुरानी गाड़ियों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट और कलर कोडेड स्टिकर लगाना अनिवार्य है. अप्रैल 2012 से आ रही नई गाड़ियों में एचएसआरपी लगाई जाती है. वहीं पुरानी गाड़ियों में भी एचएसआरपी और स्टिकर लगाना अनिवार्य है. 

प्रश्न:  अगर किसी के पास दोपहिया है और एचएसआरपी भी है. क्या दोपहिया वाहन के लिए कलर कोडेड स्टिकर लगाना जरूरी है? अगर जरूरी है तो यह कैसे मिलेगा? 
उत्तर: नियमों के मुताबिक दोपहिया वाहन के लिए कलर कोडेड स्टिकर की जरूरत नहीं है.

यह भी पढ़ें: HSRP: कौन सी गाड़‍ियों पर लागू, किन पर नहीं? नई नंबर प्‍लेट कैसे मिलेगी?

प्रश्न:  एचएसआरपी बुक करते समय वेबसाइट बार-बार हैंग होने के बावजूद सभी जानकारियां भरकर भुगतान किया था. भुगतान होते ही वेबसाइट फिर से हैंग हो गया और दोबारा भुगतान करने का मैसेज आ गया. एचएसआरपी बुक नहीं हुआ और पैसे भी अकाउंट से कट गए, अब क्या करें. 
उत्तर: जानकारी के मुताबिक कंपनी की ओर से ऐसे मामलों में ईमेल पर स्लिप को भेज दिया जा रहा है. कंपनी के हेल्पलाइन नंबर पर जानकारी लिया जा सकता है.

First Published : 23 Dec 2020, 11:35:03 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.