logo-image

क्या आपके ​कंफर्म टिकट पर कोई और कर सकता है सफर? जानें क्या हैं नियम

यात्रियों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे द्वारा कई नियम तय किए गए हैं. कुछ दस्तावेजों को देकर आप अपना टिकट किसी दूसरे शख्स को ट्रांस्फर कर सकते हैं.

Updated on: 07 Dec 2021, 01:15 PM

नई दिल्ली:

क्या आपको मालूम है कि भारतीय रेलवे ने ऐसा प्रावधान पहले ही बना रखा है, जिसमें आप अपने टिकट पर किसी और को सफर करा सकते हैं. यानि की आपने टिकट लिया है और आपके न जाने की सूरत में कोई और आपके टिकट से यात्रा कर ले. इसे लेकर भारतीय रेलवे ने 3 जून 2006 को एक स्पष्ट अधिसूचना जारी की है.  अकसर हमने देखा है ​कि यात्रा पर न जाने के कारण यात्री को अपना टिकट कैंसल कराना पड़ जाता है. लोगों में शंका रहती है कि ​उनकी टिकट पर किसी दूसरे को यात्रा कराना संभव नहीं है. यात्रियों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे द्वारा कई नियम तय किए गए हैं, ताकि सफर के दौरान उनको किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े. 

ये भी पढ़ें: Trains में TTE नहीं कर सकता है आपका टिकट चेक, जानें Indian Railway का ये नियम

भारत में त्योहारों के समय पर रेलवे पर भारी दबाव बना रहता है. लोग भारी संख्या में रिजर्वेशन कराते हैं और सीट की मारामारी देखने को मिलती है. इस दौरान कभी-कभी किसी कारणवश बहुतों की यात्रा कैंसल भी हो जाती है. ऐसे में कई लोग अपना कंफर्म टिकट किसी दूसरे को नहीं दे पाते हैं और उन्हें ये टिकट कैंसल कराना पड़ जाता है.    

दूसरों के टिकट पर ट्रेन में सफर करने को लेकर भारतीय रेलवे ने एक खास नियम बना रखा है. कुछ वर्षों पहले भारतीय रेलवे की ओर से एक सर्कुलर जारी किया गया था. इस सर्कुलर में इस बात का स्पष्ट उल्लेख है कि कोई भी यात्री अपनी कंफर्म टिकट किसी दूसरे शख्स को यात्रा करने के लिए ट्रांसफर कर सकता है.

सर्कुलर में कहा गया है कि यदि कोई यात्री ट्रेन में यात्रा नहीं कर रहा है, तो वह अपना टिकट परिवार के किसी दूसरे सदस्य को यात्रा करने के लिए दे सकता है. हालांकि इसके लिए सफर करने वाले यात्री को अपना आवेदन पत्र स्टेशन मास्टर को देना होगा. उसके बाद ही सफर के लिए उसको अनुमति मिलेगी.

ट्रेन टिकट कैसे ट्रांसफर करें?

1. टिकट का प्रिंटआउट ले लें.
2. नजदीकी रेलवे स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर पर जाएं.
3. जिस व्यक्ति को आप टिकट ट्रांसफर करना चाहते हैं उसका आईडी प्रूफ साथ में रखें, जैसे आधार या वोटर आईडी कार्ड.
4. काउंटर पर टिकट ट्रांसफर के लिए आवेदन करें.

रेलवे अधिकारी द्वारा आपके दस्तावेजों को जांचा जाएगा. अगर उसमें किसी तरह की कोई कमी दिखाई देती है, तो टिकट यात्रा करने वाले व्यक्ति के नाम यह टिकट  टिकट ट्रांसफर हो सकता है. आप अपना ट्रेन टिकट अपने ब्लड रिलेशन से संबंधित शख्स या परिवार के किसी सदस्य को ट्रांसफर कर सकते हैं.