logo-image

घर बैठे ही मोबाइल नंबर को राशन कार्ड में करें अपडेट, जानिए तरीका

डिजिटल दौर में अब सारी सुविधाएं ऑनलाइन हो गयी हैं. आप राशन कार्ड (Ration Card) में अपनी जरूरी जानकारियों को घर बैठे ही अपडेट कर सकते हैं.

Updated on: 17 Feb 2022, 02:35 PM

highlights

  • मोबाइल नंबर बदलने के बाद नए नंबर को अपडेट कराना जरूरी
  • पुराना नंबर रहने पर नहीं मिल पाती हैं कई जरूरी जानकारियां
  •  One nation One Card स्कीम 1 जून 2020 से लागू है

नई दिल्ली:

अगर आप राशनकार्ड (Ration Card) धारक हैं तो यह खबर सिर्फ आपके लिए है. दरअसल, राशनकार्ड धारक को अक्सर मोबाइल नंबर के अपडेट नहीं होने की वजह से कई बार परेशानी आती है. राशन लेने के लिए बेहद ज़रूरी है कि आप की सारी डिटेल्स सही तरीके से रजिस्टर्ड हों. कई बार मोबाइल नंबर बदल लेने से पुराना नंबर ही रिकॉर्ड्स में दर्ज रहता है और विभाग से आने वाली जरूरी जानकारियां राशनकार्ड धारक मिस कर देता है. ऐसे में ज़रूरी है कि राशन कार्ड जैसे ज़रूरी दस्तावेज़ में आपकी सारी जानकारियां अपटेड हों. हालांकि इसके लिए आपको बेवजह परेशान होने की जरूरत नहीं है. डिजिटल दौर में अब सारी सुविधाएं ऑनलाइन हो गयी हैं. आप राशन कार्ड में अपनी जरूरी जानकारियों को घर बैठे ही अपडेट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः आधार सेवा केंद्र (Aadhaar Sewa Kendra) आपके शहर में कहां पर है, यहां देखें पूरी लिस्ट

राशन कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करने का तरीका
सबसे पहले आपको भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद होम पेज पर Update Your Registered Mobile Number पर टैप करना होगा. अब दिए गए खाली बॉक्स में जानकारी भरनी होगी. पहले कॉलम परिवार के मुख्य सदस्य का आधार कार्ड नंबर या एनएफएस आईडी (Aadhaar Number of Head of Household/NFS ID) भरना होगा. दूसरे कॉलम में राशन कार्ड नंबर भरना होगा और तीसरे कॉलम में परिवार के मुख्य सदस्य का नाम भरना होगा. सबसे आखिरी में मोबाइल नंबर भर करके SAVE पर क्लिक करना होगा. ऐसा करने के बाद राशन कार्ड में आपका मोबाइल नंबर अपडेट हो जाएगा.

यह भी पढ़ेंः Indian Railway-IRCTC: यात्रीगण कृपया ध्यान दें, घर से निकलने से पहले चेक कर लें कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट

बता दें, भारत में केंद्र सरकार की One nation One Card स्कीम 1 जून 2020 से लागू है. सरकार की यह योजना भारत के 20 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में लागू है. इस योजना के तहत आप किसी भी राज्य में रहते हुए एक ही राशन कार्ड से राशन प्राप्त कर सकते हैं.