logo-image

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) से जुड़े अस्पतालों की लिस्ट कैसे देखें, यहां जानिए तरीका

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत आने वाले अस्पतालों की लिस्ट को चेक करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ पर जाना होगा.

Updated on: 05 Oct 2021, 10:07 AM

highlights

  • सालाना 5 लाख रुपये तक बिल्कुल मुफ्त इलाज मिलता है
  • घर पर ही ऑनलाइन चेक कर सकते हैं अस्पतालों की लिस्ट

नई दिल्ली:

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana-PMJAY): आयुष्मान भारत योजना के तहत लोगों को सालाना 5 लाख रुपये तक बिल्कुल मुफ्त इलाज मिलता है. आपके शहर में या फिर आपके आस-पास आयुष्मान भारत (PMJAY Update) से जुड़े कौन-कौन से अस्पताल हैं, इसे आप अपने घर पर ही ऑनलाइन चेक (Check Ayushman Bharat Hospital List) कर सकते हैं. आज की इस रिपोर्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप आयुष्मान भारत योजना में शामिल अस्पतालों की सूची (Ayushman Bharat Hospital) को कैसे देख सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, अगले साल मार्च तक रद्द रहेंगी ये ट्रेनें, सफर से पहले देख लें ये लिस्ट

कैसे देख सकते हैं आयुष्मान भारत के अस्पतालों की लिस्ट
आयुष्मान भारत योजना के तहत आने वाले अस्पतालों की लिस्ट को चेक करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ पर जाना होगा. उसके बाद होम पेज पर दाहिनी ओर सबसे ऊपर Find Hospital पर क्लिक करना होगा. उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा. नए पेज पर राज्य (District), हॉस्पिटल टाइप (Hospital Type), अस्पताल का नाम, जिला, स्पेशियालिटी और Empanelment Type दिखाई देगा. किस रोग के लिए इलाज के लिए अस्पताल को ढूंढना है तो उसके लिए Speciality के विकल्प का चुनाव करना होगा. विकल्प का चुनाव करने के बाद सबसे आखिर में सबसे नीचे मौजूद Search के बटन पर क्लिक करना होगा. सर्च बटन पर क्लिक करने के बाद आपके द्वारा मांगी गई जानकारी सामने आ जाएगी. 

Mobile App पर चेक करने का तरीका
Mobile App पर आयुष्मान भारत के अस्पतालों की लिस्ट को चेक करने के लिए सबसे पहले आपको प्लेस्टोर पर जाकर Ayushman Bharat (PM-JAY) ऐप को इंस्टॉल करना होगा. इंस्टॉल की प्रक्रिया पूरी होने के बाद Open का ऑप्शन दिखाई देने  लगता है. आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद आपके सामने ऐप में मौजूद सभी सेवाएं दिखाई पड़ती हैं.