News Nation Logo
Breaking
पहले बड़े मंगल के मौके पर लखनऊ में बजरंगबली के मंदिरों पर दर्शनार्थियों की भीड़ मैरिटल रेप का मामला SC पहुंचा, याचिकाकर्ता खुशबू सैफी ने दिल्ली HC के फैसले को SC में चुनौती दी मुंबई : कार्तिक चिदंबरम और उनसे जुडे ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी दिल्ली : कुतुबमीनार के कुव्वुतुल इस्लाम मस्जिद मामले की याचिका पर साकेत कोर्ट में सुनवाई टली मथुरा जिला अदालत में एक और याचिका, शाही ईदगाह मस्जिद को सील करने की मांग दाऊद के करीबी और 1993 मुंबई धमाकों के वॉन्टेड आरोपियों को गुजरात ATS ने पकड़ा हरिद्वार हेट स्पीच मामला : जितेंद्र नारायण सिंह त्यागी उर्फ़ वसिम रिज़वी को 3 महीने की अंतरिम जमानत जम्मू : म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन में गैर कानूनी लाउडस्पीकर बैन के प्रस्ताव के पारित होने पर हंगामा चिंतन शिविर के बाद हरियाणा कांग्रेस की कोर टीम आज शाम राहुल गांधी से करेगी मुलाकात वाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश नही होगी, तीन दिन का और समय मांगा जाएगा राजस्थान : पुलिस कांस्टेबल भर्ती में 14 मई की द्वितीय पारी की परीक्षा दोबारा ली जाएगी जम्मू कश्मीर : राजौरी इलाके के कई वन क्षेत्रों में भीषण आग, बुझाने में जुटे फायर टेंडर्स
Banner

बच्चों के लिए बनवा सकते हैं PAN कार्ड, ये है तरीका

नाबालिग माता पिता के पते और पहचान के लिए सर्टिफिकेट की जरूरत होगी. इसके अलावा आवेदक का पता और उसके पहचान का भी प्रमाण देना होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 15 Nov 2021, 12:38:29 PM
PAN Card

PAN Card (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • 107 रुपये रजिस्ट्रेशन शुल्क का भुगतान करके आवेदन पत्र कराना होगा
  • वैरिफाई होने के 15 दिन के भीतर दिए गए पते पर पैन कार्ड पहुंच जाता है

नई दिल्ली:  

मौजूदा समय में बहुत सी सरकारी योजनाओं और सरकारी लाभ के लिए स्थायी खाता संख्या (PAN) कार्ड का होना जरूरी है. सरकारी और निजी कंपनियों के द्वारा दी जाने वाली कई वित्तीय सेवाओं का फायदा लेने के लिए पैन कार्ड अहम डॉक्यूमेंट में से एक है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में अकाउंट को खोलने के लिए जरूरी है ऐसे में मौजूदा समय में अधिकांश लोगों के पास पैन कार्ड है, लेकिन आप क्या जानते हैं कि आप अपने बच्चों के लिए भी पैन कार्ड को बनवा सकते हैं. अगर माता पिता निवेश में नॉमिनी के तौर पर बच्चे को शामिल करना चाहते हैं तो उसके लिए आमतौर पर माता पिता बच्चों के लिए पैन कार्ड बनाते हैं.  

यह भी पढ़ें: Indian Railway-IRCTC: ट्रेन यात्री कृपया ध्यान दें, भारतीय रेलवे की यह सुविधा 1 हफ्ते तक रोजाना 6 घंटे बंद रहेगी

ये है प्रक्रिया
पैन कार्ड के लिए सबसे पहले नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरीज लिमिटेड (NSDL) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद वहां पर जरूरी विवरण को दर्ज करना होगा. उसके बाद नाबालिगों के लिए पैन कार्ड बनाने के लिए दी गई कैटेगरी का चुनाव करना होगा. इसके बाद 107 रुपये के पैन कार्ड रजिस्ट्रेशन शुल्क का भुगतान करके आवेदन पत्र जमा करना होगा. आपको बता दें कि सिर्फ माता-पिता के द्वारा ही बच्चों के पैन कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है. पैन कार्ड वेरिफाई होने के 15 दिन के भीतर दिए गए पते पर पैन कार्ड पहुंच जाता है. 

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत
नाबालिग माता पिता के पते और पहचान के लिए सर्टिफिकेट की जरूरत होगी. इसके अलावा आवेदक का पता और उसके पहचान का भी प्रमाण देना होगा. पहचान के सर्टिफिकेट के तौर पर आधार कार्ड या राशन कार्ड या पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर आईडी जमा किया जा सकता है. पते के पहचान के लिए आधार कार्ड, डाकघर पासबुक, संपत्ति पंजीकरण दस्तावेज या मूल निवास प्रमाण पत्र जमा किया जा सकता है.

First Published : 15 Nov 2021, 12:31:47 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.