logo-image

अब AC सर्विसिंग पर पैसे खर्च करने की नहीं है जरूरत, घर बैठे कर सकते हैं ये काम

अगर आप अपने घर एसी की सर्विसिंग कराने जा रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. आज इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कैसे इसे घर में आसानी से साफ किया जा सकता है.

Updated on: 26 Mar 2024, 12:43 PM

नई दिल्ली:

मार्च खत्म होने को है और मौसम ने भी अपना रुख बदल लिया है. धीरे-धीरे तापमान बढ़ते जा रहा है. ऐसे में लोगों ने अपने घरों में पंखे और एसी चलाने शुरू कर दिए हैं. हालांकि, कई लोगों ने अभी तक अपने एसी की सर्विसिंग नहीं कराई है, तो यह उनके लिए खबर है. अक्सर देखा जाता है कि एसी सर्विसिंग के नाम पर कई हजार रुपये वसूले जाते हैं, लेकिन हम आपको बताएंगे कि आप बिना पैसे दिए एसी की सर्विसिंग कैसे करा सकते हैं. घर में एयर कंडीशनर (एसी) की सर्विसिंग करना एक महत्वपूर्ण काम होता है जो आपके एसी की लंबी उम्र के लिए आवश्यक होता है. तो चलिए आपको हम एसी की सर्विसिंग करने के लिए कुछ आसान सा टिप्स बताते हैं.

बाहरी यूनिट से करें शुरूआत

बाहरी यूनिट को साफ करें.सर्विसिंग की शुरुआत में, एसी की बाहरी यूनिट को साफ करें. इसके लिए, बाहरी यूनिट के पास के रबर को हटा दें और फिर एक भ्रांत ब्रश का उपयोग करके यूनिट को साफ करें. साफ करने के बाद, एक सॉफ्ट क्लॉथ का उपयोग करके यूनिट को फिर से साफ करें और रबर को फिर से वहीं सेट कर दें. इसके बाद  एसी की सर्विसिंग के दौरान, एयर फ़िल्टर को बदलना अहम होता है. फ़िल्टर को हटाएं और एक नया फिल्टर स्थापित करें. यह धूल, कचरा और अन्य कचरे को रोकता है जो वायु के साथ एसी में प्रवेश कर सकता है. साथ ही कंडेंसर एसी की बाहरी यूनिट के पास होता है. इसे एक नमूनी से और सॉफ्ट ब्रश के साथ साफ करें.

ये भी पढ़ें- अगर कार को धूप में करते हैं पार्क ... तो नुकसान झेलने के लिए हो जाइए तैयार

हो जाएगी कूलिंग एकदम ठीक

साफ करने के बाद, कंडेंसर को सॉफ्ट क्लॉथ का उपयोग करके सुखा दें. एसी की सर्विसिंग के दौरान, कूलेंट की स्तर की जांच करें और अगर आवश्यक हो, तो इसे बढ़ाएं या नया कूलेंट जोड़ें. कम्प्रेसर की स्थिति की जांच करें और अगर आवश्यक हो, तो एसी कंप्रेसर की सेवा करें या इसे बदलें. ध्यान दें कि यदि आपके पास अनुभव नहीं है तो एसी की सर्विसिंग को एक पेशेवर से करवाना भी अच्छा विकल्प हो सकता है. अगर आप अपनी एसी की अनुभवी ढ़ंग से सर्विसिंग करते हैं तो आपकी एसी की कूलिंग और बिजली बिल की खपत कम हो जाएगी.