News Nation Logo
Banner

अगर आपकी LPG सब्सिडी हो गई है बंद तो फिर से पा सकते हैं बेनिफिट, बस करें ये काम

LPG Subsidy: गैस की बढ़ती कीमतों की वजह से केंद्र सरकार उपभोक्ताओं की जेब पर ज्यादा बोझ नहीं डालना चाहती है और यही वजह है कि सरकार की ओर से ग्राहकों को एलपीजी की खरीद पर सब्सिडी दी जाती है. राज्यों में LPG की सब्सिडी अलग-अलग निर्धारित की गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 24 Feb 2021, 10:09:43 AM
एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder)

एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) (Photo Credit: newsnation)

highlights

  •  10 लाख रुपये सालाना इनकम वाले उपभोक्ताओं को सरकार ने सब्सिडी के दायरे से बाहर रखा है
  • आधार कार्ड के जरिए एलपीजी सब्सिडी पाने के लिए आधार को बैंक अकाउंट से लिंक कराना जरूरी

नई दिल्ली:

अगर आप एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह खबर आपके बेहद काम की है. बता दें कि सरकार की ओर से रसोई गैस की खरीदारी पर उपभोक्ताओं को सब्सिडी (LPG Subsidy) दिया जाता है. एलपीजी सब्सिडी ग्राहकों के बैंक अकाउंट (Bank Account) में सीधे ट्रांसफर कर दी जाती है. ऐसे में ग्राहकों के लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि सब्सिडी का पैसा बैंक अकाउंट में आ रहा है या नहीं. गौरतलब है कि गैस की बढ़ती कीमतों की वजह से केंद्र सरकार उपभोक्ताओं की जेब पर ज्यादा बोझ नहीं डालना चाहती है और यही वजह है कि सरकार की ओर से ग्राहकों को एलपीजी की खरीद पर सब्सिडी दी जाती है. राज्यों में LPG की सब्सिडी अलग-अलग निर्धारित की गई है. आपको बता दें कि जिन लोगों की सालाना इनकम 10 लाख रुपये है ऐसे उपभोक्ताओं को सरकार ने सब्सिडी के दायरे से बाहर कर दिया है. 10 लाख रुपये की यह सालाना इनकम पति और पत्नी दोनों की मिलाकर होती है.

यह भी पढ़ें: भारतीय रेलवे ने 22 नई स्पेशल ट्रेनों को चलाने का किया ऐलान, देखें पूरी लिस्ट

अकाउंट में सब्सिडी का पैसा आ रहा है या नहीं ऐसे कर सकते हैं चेक
उपभोक्ता को सबसे पहले इंडेन की आधिकारिक वेबसाइट http://mylpg.in/hindi/index.aspx पर जाना होगा. उसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर दिखाई पड़ रहे एलपीजी सिलेंडर एक पिक्‍चर पर क्लिक करना है. इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद एक कंपलेंट बॉक्‍स खुल जाएगा और उसमें Subsidy Status लिखकर Proceed बटन पर क्लिक करना होगा. उसके बाद Subsidy Related (PAHAL) के बटन पर क्लिक करें और स्क्रॉल करने पर Sub Category में कुछ नए ऑप्शन खुल जाएंगे. उसी में ग्राहक को Subsidy Not Received पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा उस पर Subsidy Status Check करने के लिए 2 ऑप्शन दिखाई देंगे पहला Registered Mobile Number और दूसरा LPG ID.अगर मोबाइल नंबर लिंक नही है तो ID का एक ऑप्शन दिखाई पड़ेगा उस जगह पर गैस कनेक्शन की ID डालनी होगी. उसके बाद वैरिफाई करके Submit कर देना है. अब उपभोक्ता के सामने सब्सिडी से जुड़ी सारी जानकारी सामने आ जाएगी. वहीं अगर उपभोक्ता ने एलपीजी आईडी को अकाउंट से लिंक नहीं किया है तो डिस्ट्रीब्यूटर के पास जाकर लिंक करा सकता है. 

यह भी पढ़ें: पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा आपके अकाउंट में जल्द होने जा रहा है क्रेडिट, यहां चेक करें अपना नाम

आधार कार्ड के जरिए पाएं LPG सब्सिडी 
आधार कार्ड के जरिए एलपीजी सब्सिडी पाने के लिए आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कराना होगा. उसके बाद उपभोक्ता को अपने एलपीजी कनेक्शन को आधार कार्ड से लिंक कराना जरूरी होगा.

First Published : 24 Feb 2021, 10:08:51 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.