News Nation Logo
Banner

Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana-PMJAY: आयुष्मान भारत से जुड़े अस्पतालों की ताजा लिस्ट कैसे देखें, यहां जानिए पूरी प्रक्रिया

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana-PMJAY): आयुष्मान भारत योजना के तहत आने वाले अस्पतालों की लिस्ट को चेक करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ पर जाना होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 19 Aug 2021, 01:58:26 PM
Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana-PMJAY

Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana-PMJAY (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • अस्पतालों की लिस्ट को चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • प्लेस्टोर पर जाकर Ayushman Bharat (PM-JAY) ऐप को इंस्टॉल करना होगा

नई दिल्ली :

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana-PMJAY): आयुष्मान भारत योजना के तहत लोगों को सालाना 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज मिलता है. आपके शहर में या फिर आपके आस-पास आयुष्मान भारत (PMJAY Update) से जुड़े कौन-कौन से अस्पताल हैं, इसे आप अपने घर पर ही ऑनलाइन चेक (Check Ayushman Bharat Hospital List) कर सकते हैं. आज की इस रिपोर्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप आयुष्मान भारत योजना में शामिल अस्पतालों की सूची (Ayushman Bharat Hospital) को कैसे देख सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Kotak Mahindra Bank की इस सुविधा के जरिए अपनी पुरानी और छूटी हुई EMI का कर सकेंगे भुगतान, जानिए कैसे

कैसे देख सकते हैं आयुष्मान भारत के अस्पतालों की लिस्ट
आयुष्मान भारत योजना के तहत आने वाले अस्पतालों की लिस्ट को चेक करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ पर जाना होगा. उसके बाद होम पेज पर दाहिनी ओर सबसे ऊपर Find Hospital पर क्लिक करना होगा. उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा. नए पेज पर राज्य (District), हॉस्पिटल टाइप (Hospital Type), अस्पताल का नाम, जिला, स्पेशियालिटी और Empanelment Type दिखाई देगा. किस रोग के लिए इलाज के लिए अस्पताल को ढूंढना है तो उसके लिए Speciality के विकल्प का चुनाव करना होगा. विकल्प का चुनाव करने के बाद सबसे आखिर में सबसे नीचे मौजूद Search के बटन पर क्लिक करना होगा. सर्च बटन पर क्लिक करने के बाद आपके द्वारा मांगी गई जानकारी सामने आ जाएगी. 

यह भी पढ़ें: Bank Holidays In August 2021: इन शहरों में अगले 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, घर से निकलने से पहले चेक कर लें पूरी लिस्ट

Mobile App पर चेक करने का तरीका
Mobile App पर आयुष्मान भारत के अस्पतालों की लिस्ट को चेक करने के लिए सबसे पहले आपको प्लेस्टोर पर जाकर Ayushman Bharat (PM-JAY) ऐप को इंस्टॉल करना होगा. इंस्टॉल की प्रक्रिया पूरी होने के बाद Open का ऑप्शन दिखाई देने  लगता है. आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद आपके सामने ऐप में मौजूद सभी सेवाएं दिखाई पड़ती हैं.

First Published : 19 Aug 2021, 01:57:14 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.