logo-image

सर्दियों में ऐसे बदलें अपने फ्रिज की सेटिंग, कभी नहीं होगा खराब

Refrigerator Protection: कुछ लोग सर्दियों के मौसम में भी अपने फ्रिज की सेटिंग को गर्मियों वाले तापमान पर ही सेट करके रखेंगे. लेकिन ऐसा करने से फ्रिज की आयु कम हो जाती है.

Updated on: 30 Dec 2023, 04:06 PM

नई दिल्ली:

Refrigerator Protection: सर्दियों का मौसम आते ही जिस तरह से हम अपने पहनने और खाने की आदतों में बदलाव लेकर आते हैं ठीक उसी तरह से हमारे घर में इस्तेमाल होने वाले फ्रिज की सेटिंग में भी हमें बदलाव करने की जरुरत होती है. कई लोग सर्दियों में भी अपने फ्रिज की सेटिंग सेम रखते हैं जिस कारण उसके फ्रिज में या तो अधिक बर्फ जमने लगती है या फिर फ्रिज में रखा सामान भी बर्फ जैसा हो जाता है. आप अगर चाहते हैं कि आपका फ्रिज अच्छे से सालों साल तक काम करता रहे तो आपको बदलते मौसम के साथ साथ अपने फ्रिज की सेटिंग को भी लगातार बदलना चाहिए. तो आइए जानते हैं कि सर्दियों में किस तरह से अपने फ्रिज की सेटिंग करें.

ये भी पढ़ें: 'रामलला के साथ 4 करोड़ लोगों को मिला पक्का घर', अयोध्या में बोले पीएम मोदी

उचित तापमान पर सेटिंग

फ्रिज को 0°F (-18°C) पर रखना सुनिश्चित करें, ताकि आपके खाद्य उत्पाद ठंडे में रहें और उनमें से रसायनिक बदलाव कम हो. यह भी रखेगा कि खाद्य सुरक्षित रहें और उसका स्वाद बना रहे.

फ्रिज का सही तरीके से भरना

फ्रिज को सही तरीके से भरना महत्वपूर्ण है. ज्यादा भरकर वायु संवेदनशील खाद्यों को सही से ठंडे नहीं होने देना. उचित तरीके से अंडा रखें ताकि हवा अच्छे से सिरकुलेट हो सके.

फ्रिज में ठंडक की उपस्थिति

सर्दियों में फ्रिज को सही ठंडक प्रदान करने के लिए यह सुनिश्चित करें कि उसकी पिस्टन और ठंडकीयन सही तरीके से काम कर रही हैं. ध्यान दें कि फ्रिज की पिस्टन सही तरीके से बंद हो रही है और ठंडकीयन सही स्तिथि में हैं.

ये भी पढ़ें: Rajasthan Cabinet Expansion: राज्यवर्धन सिंह राठौर और गजेंद्र सिंह समेत कैबिनेट मंत्री बने ये विधायक

दरवाजे को ठीक से बंद रखें

फ्रिज के दरवाजे को ठीक से बंद रखना भी बहुत महत्वपूर्ण है. अगर दरवाजे ठीक से बंद नहीं होते, तो ठंडक बाहर निकल सकती है और फ्रिज को ठंडा रखना मुश्किल हो सकता है.

सफाई और सुरक्षा

फ्रिज में रखे खाद्य पदार्थों की सफाई का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है. साफ़ और स्वच्छ फ्रिज आपके खाद्य को स्वास्थ्यप्रद रखेगा और उसका स्वाद बना रहेगा.

सर्दियों में फ्रिज की सही सेटिंग और उचित देखभाल से हम अपने घर को और भी गर्मियों से बचाएंगे. इस ठंड भरे मौसम में, फ्रिज हमारे घर का सबसे अच्छा साथी होता है, जो हमें ताजगी और स्वाद से भरपूर खाद्य पदार्थों से मिलता है. इस शीतकालीन मौसम में, अपने फ्रिज को सही से देखभाल करें और खुद को ठंडक के साथ भर दें.

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी की भक्तों से अपील, 22 जनवरी को घर पर जलाएं दीया, 23 के बाद करें राम के दर्शन