logo-image

'रामलला के साथ 4 करोड़ लोगों को मिला पक्का घर', अयोध्या में बोले पीएम मोदी

PM Modi Ayodhya Visit: पीएम मोदी आज रामनगरी अयोध्या से कई विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे. पीएम मोदी इस दौरान एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे.

Updated on: 30 Dec 2023, 03:45 PM

नई दिल्ली:

PM Modi Ayodhya Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (30 दिसंबर) को अयोध्या के दौरे पर जा रहे हैं. राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा से पहले होने जा रहा पीएम मोदी का ये दौरा काफी अहम है. क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने इस दौरे पर अयोध्या को कई सौगात देने जा रहे हैं. जिसमें अयोध्या इंटरनेशनल एयरपोर्ट और पुनर्विकसित किया गया अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन भी शामिल है. इसी के साथ पीएम मोदी रामनगर से करीब 16 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात देंगे. जो न सिर्फ भगवान राम की जन्मस्थली में विकास की बहार लाएगी. बल्कि प्रदेश और देश में भी विकास को आगे बढ़ाने का काम करेगी.

ये भी पढ़ें: अब 3 बड़े शहरों से अयोध्या के लिए सीधी उड़ान, एयर इंडिया एक्सप्रेस ने की बड़ी घोषणा

इस दौरान पीएम मोदी 6 वंदे भारत और दो अमृत भारत ट्रेनों को वर्चुअल तरीके से हरी झंडी भी दिखाएंगे. साथ ही अयोध्या में चार नव पुनर्विकसित, चौड़ी और सौन्‍दर्यीकृत सड़कों का भी उद्घाटन करेंगे. इन चार सड़कों में रामपथ, भक्तिपथ, धर्मपथ और श्री राम जन्मभूमि पथ शामिल हैं. इसके अलावा नरेंद्र मोदी अयोध्या में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. पीएम मोदी के आगमन को लेकर पूरी अयोध्या नगरी को सजाया गया है. साथ ही सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं. देशभर से कलाकारों के विभिन्न समूहों पीएम मोदी के स्वागत के लिए अयोध्या पहुंचे हैं. अयोध्या एयरपोर्ट से लेकर रेलवे स्टेशन, राम पथ मार्ग तक कुल 40 स्टेज बनाए गए हैं. जहां 1,400 से ज्यादा कलाकार लोक कला और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करते नजर आएंगे.

प्रधानमंत्री मोदी के अयोध्या कार्यक्र में बदलाव

इसी बीच जानकारी मिली है कि पीएम मोदी के अयोध्या आगमन के कार्यक्रम में बदलाव किया गया है. पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10.40 बजे अयोध्या एयरपोर्ट पहुंचने वाले थे, लेकिन अब पीएम मोदी का विमान तय कार्यक्रम से करीब एक घंटा पहले यानी 9.50 बजे अयोध्या एयरपोर्ट पर लैंड करेगा. जहां से वह सड़क मार्ग द्वारा करीब 10.30 बजे अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे. जहां वह करीब आधा घंटा यानी 10.30 बजे से लेकर 11 बजे तक अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन की नई बिल्डिंग का उद्घाटन करेंगे. उसके बाद सुबह 11.05 बजे रेलवे स्टेशन से एक रोड शो करेंगे.

ये भी पढ़ें: PM मोदी का आज अयोध्या दौरा, इंटरनेशनल एयरपोर्ट समेत 16 हजार करोड़ की परियोजनाओं का देंगे तोहफा

उसके बाद करीब 12.25 बजे एयरपोर्ट पहुंचेंगे. जहां साढ़े बारह बजे से पौने एक बजे तक एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का निरीक्षण करेंगे. उसके बाद पीएम मोदी 12.50 बजे एयरपोर्ट से निकलकर 12.55 बजे एयरपोर्ट के पास बनाए गए सभा स्थल पर पहुंचेंगे. जहां वह एक बजे विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. उसके बाद दो बजे एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. उसके बाद वह 2 बजे एयरपोर्ट के लिए निकलेंगे और वहां से वापस दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

calenderIcon 15:18 (IST)
shareIcon

रेलवे के विकास में योगदान देंगी अमृत भारत ट्रेनें- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अयोध्या में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि, "वंदे भारत ट्रेनों और नमो भारत ट्रेनों के बाद आज देश को ट्रेनों की एक नई श्रृंखला मिली है... इसे अमृत भारत नाम दिया गया है... इन तीनों ट्रेनों की ताकत से भारतीय रेलवे के विकास में मदद मिलेगी..."


calenderIcon 15:16 (IST)
shareIcon

चार करोड़ लोगों को मिला पक्का घर- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि, ''दुनिया का कोई भी देश हो, उसे विकास की नई ऊंचाइयों पर पहुंचना है तो अपनी विरासत को संभालना ही होगा. राम लला तंबू में थे, आज पक्का घर मिल गया. न केवल राम लला को ही नहीं बल्कि देश के 4 करोड़ गरीबों को भी पक्का घर मिला है."


calenderIcon 15:14 (IST)
shareIcon

भारत अपने तीर्थों को भी संभाल रहा है- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में अपने संबोधन में कहा कि आज भारत अपने तीर्थों को भी संभाल रहा है. तो वहीं डिजिटल टेक्नोलॉजी की दुनिया में भी हमारा देश छाया हुआ है.


calenderIcon 15:12 (IST)
shareIcon

अयोध्या में बढ़ेगा रोजगार-स्वरोजगार- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि अयोध्या में बनने जा रही नई टाउनशिप यहां के लोगों का जीवन और आसान बनाएगी. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि विकास के इन कार्यों से अयोध्या में रोजगार और स्वरोजगार के नए अवसर भी बनेंगे. 


calenderIcon 14:59 (IST)
shareIcon

अयोध्या में तेजी से विकास हो रहे हैं- पीएम

पीएम ने कहा, अयोध्या में राम मंदिर बनने के बाद बड़ी संख्या में श्रद्धालु आएंगे. इसलिए अयोध्या में तेजी से विकास करवाए जा रहे हैं. अयोध्या को स्मार्ट बनाया जा रहा है. सड़कों का चौड़ीकरण, फ्लाईओवर, फुटपाथ बनाए जा रहे हैं. अयोध्या को आसपास के जिलों से जोड़ने के लिए यातायात को सुधारा जा रहा है. महर्षि वाल्मीकि के नाम पर एयरपोर्ट का नाम रखा गया है. महर्षि वाल्मीकि द्वारा रचित रामायण वो ज्ञानमार्ग है, जो हमें राम से जोड़ती है. उन्होंने कहा कि यहां का एयरपोर्ट हमें दिव्य भव्य राम मंदिर से जोड़ेगा

calenderIcon 14:53 (IST)
shareIcon

30 दिसंबर की तारीख ऐतिहासिक- पीएम


पीएम मोदी ने कहा कि देश के इतिहास में 30 दिसंबर की तारीख बहुत ऐतिहासिक है. 1943 में आज के ही दिन नेताजी सुभाषचंद्र बोस ने अंडमान में झंडा फहरा कर भारत की आजादी का जयघोष किया था. 

calenderIcon 14:50 (IST)
shareIcon

पूरी अयोध्या नगरी सड़क पर उतर आई

पीएम मोदी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि पूरी दुनिया 22 जनवरी के ऐतिहासिक क्षण का इंतजार कर रही है. अयोध्यावासियों में यह उत्साह और उमंग स्वभाविक है. भारत की मिट्टी के कण-कण और जन-जन का पुजारी हूं. मैं भी आपकी तरह उतना ही उत्सुक हूं. हम सभी का यह उत्साह और उमंग अयोध्या की सड़कों पर पूरी तरह नजर आ रहा था. ऐसा लगता था कि पूरी अयोध्या नगरी ही सड़क पर उतर आई है. 

calenderIcon 14:48 (IST)
shareIcon

विकास के लिए विरासत को संभालना

अयोध्या में पीएम मोदी लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि अयोध्या को 15 हजार करोड़ रुपये की सौगात दी

calenderIcon 14:04 (IST)
shareIcon

अयोध्या एयरपोर्ट का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में महर्षि वाल्मिकी इंटरनेशनल एयरपोर्ट अयोध्या धाम का उद्घाटन कर दिया. इस एयरपोर्ट को पहले चरण में 1450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है. हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6500 वर्गमीटर है. जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा के लिए सुसज्जित होगा.


calenderIcon 13:33 (IST)
shareIcon

कुछ देर में एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या के लता मंगेशकर चौक पर पहुंच चुके हैं. जहां से वह कुछ देर में महर्षि वाल्मिकी इंटरनेशनल एयरपोर्ट अयोध्या धाम का उद्घाटन करेंगे.


calenderIcon 13:17 (IST)
shareIcon

दलित मीरा के घर पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंन अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया और वंदे भारत, अमृत भारत ट्रेनों को भी झंडी दिखाई. उसके बाद पीएम मोदी अयोध्या के राजघाट पर रहने वाली दलित मीरा के घर भी पहुंचे. इस दौरान पीएम मोदी ने निषाद परिवार से मुलाकात की. इस दौरान पीएम मोदी ने उन्हें रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आने का भी न्योता दिया.

calenderIcon 12:20 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन अमृत भारत को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पर अमृत भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.


calenderIcon 12:18 (IST)
shareIcon

अमृत भारत में पीएम मोदी ने विद्यार्थियों से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वंदे भारत और अमृत भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने के बाद ट्रेन में सवार स्टूडेंट्स से भी मुलाकात की.


calenderIcon 12:14 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने वंदे भारत और अमृत भारत को दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने के बाद वंदे भारत और अमृत भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाई.


calenderIcon 12:07 (IST)
shareIcon

अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने अयोध्या दौरे के दौरान रोड शो किया. उसके बाद उन्होंने अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया. कुछ देर में पीएम मोदी वंदे भारत को हरे झंडी दिखाएंगे.


calenderIcon 11:43 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी लोगों ने की फूलों की बरसात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में रोड शो किया. इस दौरान सड़क के दोनों ओर खड़े लोगों ने पीएम मोदी पर फूलों की बारिश कर जोरदार स्वागत किया.


calenderIcon 11:28 (IST)
shareIcon

पीएम के रोड शो में उमड़ी लोगों की भीड़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में रोड शो कर रहे हैं. पीएम मोदी के स्वागत के लिए सड़क के दोनों ओर अयोध्यावासी खड़े हुए हैं.


calenderIcon 11:22 (IST)
shareIcon

अयोध्या में पीएम मोदी का रोड शो

PM Modi Ayodhya Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में रोड शो कर रहे हैं.


calenderIcon 11:19 (IST)
shareIcon

सीएम के स्वागत में उमड़े लोग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंच चुके हैं. पीएम मोदी अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने के लिए जा रहे हैं. पीएम मोदी के स्वागत के लिए सड़क के दोनों ओर लोगों की भारी भीड़ लगी हुई है.


calenderIcon 11:15 (IST)
shareIcon

अयोध्या पहुंचे पीएम मोदी, सीएम योगी ने किया स्वागत

PM Modi Ayodhya Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंच चुके हैं. जहां यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने उनका स्वागत किया.


calenderIcon 10:04 (IST)
shareIcon

आज का दिन ऐतिहासिक- जितिन प्रसाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ ही देर में अयोध्या पहुंचने वाले हैं. सबसे पहले वह पुनर्विकसित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी के दौरे को लेकर यूपी के मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा कि, "आज एक ऐतिहासिक दिन है. पीएम मोदी ने अयोध्या के पुनर्निर्माण का जो संकल्प लिया था, वह लोगों के सामने पूरा हो रहा है. हवाई अड्डे के टर्मिनल को जनता के लिए चालू कर दिया गया है."



calenderIcon 09:55 (IST)
shareIcon

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने जताई खुशी

पीएम मोदी के अयोध्या आगमन पर आमजन ही नहीं बल्कि राजनेता भी खुश हैं. यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने भी पीएम मोदी के अयोध्या दौरे पर खुशी जताई. उन्होंने कहा कि, "अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे का उद्घाटन करने के लिए आज पीएम मोदी के अयोध्या दौरे पर आ रहे हैं. मुझे खुशी है कि पीएम मोदी यहां आ रहे हैं. दुनिया भर से भगवान राम भक्त आ सकते हैं. आज अयोध्या में एयरपोर्ट का उद्घाटन होगा.''


calenderIcon 09:51 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी के स्वागत के लिए अयोध्या पहुंचे कलाकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए तमाम कलाकार अयोध्या पहुंचे हैं. रामनगरी में आज कई स्थानों पर लोक कलाकार पीएम मोदी के स्वागत में अपना प्रदर्शन दिखा रहे हैं. पीएम मोदी आज महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा अयोध्या धाम, पुनर्विकसित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही नई अमृत भारत ट्रेन और वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे.


calenderIcon 09:49 (IST)
shareIcon

अयोध्या से आज से ही शुरू होंगी उड़ानें

पीएम मोदी आज अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन करने जा रहे हैं. पीएम मोदी के दौरे से पहले कई नेता और केंद्रीय मंत्री अयोध्या पहुंच चुके हैं. अयोध्या पहुंचे केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह (सेवानिवृत्त) ने कहा कि, "प्रधानमंत्री मोदी आज हवाई अड्डे का उद्घाटन कर रहे हैं. अयोध्या हवाई अड्डा तैयार है, आज से उड़ानें भी शुरू हो जाएंगी...अयोध्या पूरी तरह से बदल गई है. रामनगरी का कायाकल्प हो गया है."


calenderIcon 09:46 (IST)
shareIcon

डिप्टी सीएम ने पीएम मोदी का जताया आभार

यूपी के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि, "यह हमारे लिए सौभाग्य का दिन है. पीएम मोदी के मार्गदर्शन में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया जाएगा. पूरा बुनियादी ढांचा बदल रहा है. मैं इसके लिए पीएम मोदी को धन्यवाद देता हूं, अयोध्या बदल रहा है... यह एक विश्वस्तरीय शहर के रूप में विकसित हो रहा है."


calenderIcon 09:44 (IST)
shareIcon

रामायणकालीन चित्रों से सजाया गया अयोध्या एयरपोर्ट

अयोध्या के महर्षि वाल्मिकी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करने जा रहे हैं, एयरपोर्ट को  अयोध्या धाम के दृश्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नवनिर्मित अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. एयरपोर्ट के भवन को रामायणकालीन चित्रों से सजाया गया है. जहां पहुंचने के बाद यात्रियों को त्रेता युग की अनुभूति होगी.


 


calenderIcon 09:40 (IST)
shareIcon

अयोध्या के लिए हवाई कनेक्टिविटी महत्वपूर्ण- एएआई

अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होनी है. लेकिन इससे पहले ही अयोध्या को कई सौगात मिलने जा रही हैं. रामनगरी में एयरपोर्ट बनकर तैयार है. जिसे काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) के चेयरमैन संजीव कुमार ने इसे लेकर कहा कि, "अयोध्या में हवाईअड्डा बन चुका है और एएआई ने इसे 20 महीने के रिकॉर्ड समय में पूरा किया है. अयोध्या के लिए हवाई कनेक्टिविटी महत्वपूर्ण है. पीएम मोदी आज इसका उद्घाटन करेंगे"



calenderIcon 09:36 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी के आगमन से पहले सजी अयोध्या नगरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ देर बाद अयोध्या पहुंचेंगे. पीएम मोदी के आगमन से पहले अयोध्या नगरी को सज चुकी है. लोगों में भी काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. अयोध्या में बने राम मंदिर को लेकर भी लोग अभिभूत हैं और अपनी खुशी का इजहार कर रहे हैं. अयोध्या नगरी में जयश्री राम के नारे सुनाई दे रहे हैं. लोग बहुत खुशियां मना रहे हैं.