logo-image

How to Become Rich : रातोंरात अमीर बनने के ये 3 बेहतरीन उपाय, आज ही करें ट्राई

How to Become Rich : दुनिया में कौन है जो अमीर नहीं बनना चाहता. हर कोई चाहता है कि उसके पास बैंक बैलेंस हो, गाड़ियां और बंगला हो और नौकर-चाकरों की लंबी लाइन हो, लेकिन अक्सर ऐसा हो नहीं पाता

Updated on: 08 Mar 2023, 10:58 AM

highlights

  •  दुनिया में कौन है जो अमीर नहीं बनना चाहता. हर कोई चाहता है कि उसके पास बैंक बैलेंस हो
  • गाड़ियां और बंगला हो और नौकर-चाकरों की लंबी लाइन हो, लेकिन अक्सर ऐसा हो नहीं पाता
  • अमीर बनने के लिए आपके पास दो और चीजों का होना जरूरी है और वो हैं धैर्य और अनुशासन

New Delhi:

How to Become Rich : दुनिया में कौन है जो अमीर नहीं बनना चाहता. हर कोई चाहता है कि उसके पास बैंक बैलेंस हो, गाड़ियां और बंगला हो और नौकर-चाकरों की लंबी लाइन हो, लेकिन अक्सर ऐसा हो नहीं पाता. हालांकि लोग पढ़ाई में मेहनत कर सरकारी नौकरियां पाते हैं तो कोई अपना बिजनेस शुरू करता है, बावजूद इसके वो पैसों की तंगी से जूझते रहते हैं. दरअसल, अमीर बनने के लिए नौकरी और बिजनेस के अलावा आपके पास दो और चीजों का होना जरूरी है और वो हैं धैर्य और अनुशासन. आपकी आमदनी चाहे जितनी ज्यादा क्यों न हो, अगर आपके खर्चे अनाप-शनाप हैं तो फिर आपके पास पैसा नहीं ठहरेगा और आपका अमीर बनने का सपना कभी पूरा नहीं होगा. क्योंकि अमीर बनने के लिए आपकी इनकम का कम या ज्यादा होना नहीं, बल्कि उसको कंट्रोल करने का तरीका आना ज्यादा जरूरी होता है. अमीर बनने के लिए आपको ऐसे ही कुछ बातों का ध्यान रखना होता है, जिनमें से कुछ हम आपको आज बताने जा रहे हैं- 

आमदनी से ज्यादा खर्च

आपके पास जब तक पैसे का मैनेजमेंट नहीं है, तब तक आप वेल्थ क्रिएशन नहीं कर पाएंगे. फिर चाहे आपकी आमदनी जितनी भी क्यों न हो. क्योंकि कई बार हम समय रहते पैसे का निवेश न करे, अपने रुपए को सोशल मीडिया, लग्जरी लाइफ स्टाइल और अमीरों की कॉपी करने में खर्च कर देते हैं. इससे हमारी रोजाना की आय खर्चों में बदलती रहती है और हम एक तरह से नो फ्रोफिट और नो लॉस पर काम करते हैं. ऐसे में हम न तो कुछ सेविंग कर पाते हैं और न निवेश. परिणाम यह होता है कि उम्रभर कमाने के बाद भी अंत में हमारे हाथ खाली के खाली रहते हैं.

अमीर बनने का शॉर्ट कट

दरअसल, आज अमीर बनना उतना मुश्किल नहीं रह गया है, जितना पहले हुआ करता था. आज आप स्टॉक मार्केट, म्यूचुअल फंड, एफडी और गोल्ड बॉंड आदि से जुड़कर मोटा पैसा कमा सकते हैं. हालांकि आपकी इस सबकी बारीक जानकारी होनी चाहिए. क्योंकि अगर आप इस क्षेत्र में नए हैं तो फिर जानकारी के अभाव में आपको नुकसान भी उठाना बड़ सकता है. इसलिए पैसा कमाने के सिस्टेमैटिक तरीकों को ही अपनाकर आप अपने मकसद में कामयाब हो सकते हैं. 

Delhi Metro Timings On Holi: इन स्टेशनों के बीच आज दिनभर बंद रहेगी मेट्रो सर्विस, चेक करें नया रूट प्लान

कंपाउंडिंग से कमाए पैसा

कंपाउंडिंग को पैसा बनाने के मशीन भी कहा जाता है. यह चक्रवृद्धि ब्याज का शानदार उदाहरण है. एसआईपी में पैसा कमाकर आप कुछ ही सालों में अपने धन को कई गुना तक बढ़ा सकते हैं.