News Nation Logo

How To Become Crorepati: 40 साल की उम्र में ही बन जाएंगे करोड़पति, बस करना होगा ये काम

How To Become Crorepati: जानकार कहते हैं कि बहुत से लोग 25 से 30 साल की आयु में पैसे कमाना शुरू कर देते हैं और अगर ऐसे लोग उसी उम्र से बचत की आदत डाल लें तो जब वे 40 या फिर 45 साल की उम्र में पहुंचेंगे सिर्फ निवेश के दम पर ही करोड़पति बन सकते हैं.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 21 May 2021, 12:55:43 PM
करोड़पति (How To Become Crorepati)

करोड़पति (How To Become Crorepati) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • नौकरी के शुरुआती समय से म्यूचुअल फंड में निवेश शुरू करने पर करोड़पति बन सकते हैं
  • मौजूदा समय में तनावमुक्त जीवन के लिए आपका करोड़पति होना बेहद जरूरी हो गया है

नई दिल्ली:

मौजूदा कोरोना काल में अगर आप आर्थिक रूप से टेंशन फ्री रहना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास अच्छा खासा फंड होना चाहिए. मतलब यह कि तनावमुक्त जीवन के लिए आपका करोड़पति (How To Become Crorepati) होना बेहद जरूरी हो गया है. कोरोना महामारी ने यह बता दिया है कि अगर आपने पैसों को सही तरीके से निवेश नहीं किया है तो आपको इस तरह के हालात में भारी आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में रिटायरमेंट तक करोड़पति बनने का इंतजार करने के बजाए आपको जल्द से जल्द इसके लिए तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. जानकारों का कहना है कि 40 से 45 वर्ष उम्र तक करोड़पति बनने के लिए सही समय पर निवेश की प्लानिंग शुरू कर देनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में घर बैठे 50 हजार रुपये पाने का सुनहरा मौका, बस करना होगा ये काम

शुरुआत से ही बचत की आदत डालना चाहिए
जानकार कहते हैं कि बहुत से लोग 25 से 30 साल की आयु में पैसे कमाना शुरू कर देते हैं और अगर ऐसे लोग उसी उम्र से बचत की आदत डाल लें तो जब वे 40 या फिर 45 साल की उम्र में पहुंचेंगे सिर्फ निवेश के दम पर ही करोड़पति बन सकते हैं. कहने का मतलब यह है कि जितनी जल्दी निवेश शुरू किया जाएगा उतनी ही जल्दी आपके करोड़पति बनने का सपना पूरा हो जाएगा. जानकार कहते हैं कि लंबी अवधि तक निवेश करने से निवेशकों को कंपाउंडिंग का फायदा मिलता है. अब बहुत से लोगों के मन में सवाल उठेगा कि यह कंपाउंडिंग क्या है तो आपको एकदम आसान शब्दों में बता दें कि यह एक तरह से रिटर्न पर रिटर्न ही होता है जो कि आपके पैसे को बढ़ाता रहता है.   

ये तो बात हो गई कि आप 40 या फिर 45 साल की उम्र तक आप करोड़पति बन सकते हैं लेकिन इसके लिए निवेश कैसे किया जाए और वे कौन से ऑप्शन हैं जिसमें निवेश करके करोड़पति बना जा सकता है. जानकारों का कहना है कि इस समय मार्केट में बहुत से निवेश के विकल्प मौजूद हैं लेकिन मौजूदा हालात में म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) निवेश का एक बेहतरीन जरिया है और अगर कोई व्यक्ति अपनी नौकरी के शुरुआती समय से म्यूचुअल फंड में निवेश शुरू कर दे तो उसका करोड़पति बनने का सपना साकार हो सकता है. 

यह भी पढ़ें: बाइक पर बच्चों को बैठाया तो भरना पड़ेगा मोटा चालान, जानिए क्या है नियम

40 साल की उम्र में करोड़पति बनने का तरीका
एक्सपर्ट्स का कहना है कि उदाहरण के तौर पर मान लिया जाए कि अगर कोई 20 साल का युवा 40 की उम्र में करोड़पति बनने का सपना देख रहा है तो उसे उसके लिए हर महीने 13 हजार रुपये की SIP करनी होगी. वहीं अगर इस निवेश पर सालाना 10 फीसदी रिटर्न मान लिया जाए तो 40 साल की उम्र तक उसके पास तकरीबन एक करोड़ रुपये की पूंजी इकट्ठा हो जाएगी. हालांकि लंबी अवधि में निवेश करने की वजह से सालाना रिटर्न इससे ज्यादा भी हो सकता है और निवेशक को मिलने वाली पूंजी भी एक करोड़ रुपये से ज्यादा हो सकती है. हालांकि जानकार कहते हैं कि निवेशकों को किसी भी तरह के निवेश से पहले विशेषज्ञों से राय जरूर ले लेनी चाहिए. साथ ही उन्हें निवेश के लिए खुद भी रिसर्च करना चाहिए.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 May 2021, 12:54:28 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.