News Nation Logo

पैन कार्ड (PAN Card) में घर बैठे बदल सकते हैं पता, यहां जानिए क्या है प्रोसेस

10 संख्या वाले अल्फान्यूमैरिक पहचान पत्र यानि पैन कार्ड (PAN Card) को आयकर विभाग जारी करता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 30 Mar 2021, 01:05:59 PM
पैन कार्ड (PAN Card)

पैन कार्ड (PAN Card) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • 10 संख्या वाले अल्फान्यूमैरिक पहचान पत्र यानि पैन कार्ड को आयकर विभाग जारी करता है
  • NSDL पैन कार्ड के लिए आवेदन और उसकी प्रक्रिया से जुड़े कामों की देखरेख करता है

नई दिल्ली:

अगर आपके पैन कार्ड (PAN Card) में गलत पता लिख गया है तो आप उसे घर बैठे ही अपडेट करा सकते हैं. नेशनल सिक्योरिटी डिपॉजिटरी लिमिटेड यानि NSDL ने यह सुविधा उपलब्ध कराई है. बता दें कि 10 संख्या वाले अल्फान्यूमैरिक पहचान पत्र यानि पैन कार्ड को आयकर विभाग जारी करता है. वहीं  NSDL पैन कार्ड के लिए आवेदन और उसकी प्रक्रिया से जुड़े कामों की देखरेख करता है. आज की इस रिपोर्ट में हम आपको घर बैठे पैन कार्ड को अपडेट कराने की प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं. पैन कार्ड को अपडेट कराने के लिए सबसे पहले यूजर को  NSDL की वेबसाइट https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html पर विजिट करना होगा.

यह भी पढ़ें: Bank Holidays April 2021: यहां जानिए अप्रैल में कितने दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

NSDL की वेबसाइट पर आवेदन करने की प्रक्रिया
वेबसाइट के ऊपर पहुंच कर यूजर को 'Application Type' में 'Changes Or Correction In Existing PAN Data' पर क्लिक करना होगा. इसके बाद यूजर को सामने कुछ कॉलम दिखाई देंगे और इस कॉलम में जरूरी जानकारी भरने के बाद एक नया पेज खुल जाएगा. इसके अलावा टोकन नंबर भी जेनरेट हो जाएगा. यह टोकन नंबर आवेदन के दौरान भरे गए ई मेल के पते पर भेज दिया जाता है. यूजर को इसके बाद 'सब्मिट स्कैन्ड इमेजेज थ्रू ई-साइन' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यूजर को यहां पैन कार्ड को भरना होगा.

यह भी पढ़ें: SBI होली पर दे रहा है 5 तरह के सस्ते लोन, जानें कम से कम EMI

यूजर को पेज पर नया पता भरने के लिए जगह दिख जाएगी और यूजर को यहां पर सही पता भरना होगा. इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद यूजर को यह बताना जरूरी होता है कि जिस पते को अपडेट कराया जाना है वह घर का है या फिर ऑफिस का है. नए पते को अपडेट कराने के लिए यूजर को प्रमाण पत्र भी देना होता है. फॉर्म को पूरा भरने के बाद पैन कार्डधारक को एक Acknowledgment स्लिप भी मिलेगी. यूजर को इस स्लिप का प्रिंट आउट अन्य डॉक्यूमेंट के साथ इनकम टैक्स पैन सर्विसेज यूनिट, पांचवीं मंजिल, मंत्री स्टरलिंग, प्लॉट नंबर-341, सर्वे नंबर-997/8, मॉडल कॉलोनी, दीप बंगलो चौक के पास, पुणे-411016 के पते पर भेजना होगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 30 Mar 2021, 01:03:06 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.