logo-image

हर घर तिरंगा अभियान: छुट्टी के दिन भी खुले रहेंगे पोस्ट ऑफिस, सरकार के आदेश

Har Ghar Tiranga Abhiyan: देश में इन दिनों आजादी के जश्न का माहौल है. इसी उपलक्ष्य में पहले संस्कृति मंत्रालय ने इनाम जीतो प्रतियोगिता का आयोजन किया. अब सरकार ने 15 अगस्त तक छुट्टी के दिनों में पोस्ट ऑफिस को खोलने के आदेश जारी किये हैं.

Updated on: 08 Aug 2022, 12:23 PM

highlights

  • 15 अगस्त तक मनाया जा रहा है आजादी अमृत महोत्सव
  • हर घर तिरंगा अभियान के तहत पोस्ट ऑफिस से दिये जाएंगे तिरंगे 

नई दिल्ली :

Har Ghar Tiranga Abhiyan: देश में इन दिनों आजादी के जश्न का माहौल है. इसी उपलक्ष्य में पहले संस्कृति मंत्रालय ने इनाम जीतो प्रतियोगिता का आयोजन किया. अब सरकार ने 15 अगस्त तक छुट्टी के दिनों में पोस्ट ऑफिस को खोलने के आदेश जारी किये हैं. देश के प्रधानमंत्री की अपील हर घर तिरंगे का अभियान पूर देश में जोर-शोर से चलाया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक डाकघर से पूरे दिन तिरंगों  के वितरण का आदेश सरकार का है. ताकि किसी भी सूरत में तिरंगों की कमी न होने पाए. सरकार ने सभी डाक घरों के अधिकारियों को छुट्टी के दिन विशेष काउंटर बनाकर तिरंगों का वितरण करने का आदेश जारी किया है. आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू करने के लिए कहा है.

यह भी पढ़ें : Har ghar tiranga: सिर्फ एक नारा देगा 30,000 रुपए जीतने का मौका, सरकार ने की घोषणा

देश में हर पोस्ट ऑफिस को तिरंगों की बिक्री का लक्ष्य दिया गया है.  बताया जा रहा है कि अकेले महाराष्ट्र में 20 लाख से ज्यादा तिरंगों का वितरण पोस्ट ऑफिस के माध्यम से किया जाना तय हुआ है. ऐसे ही प्रत्येक राज्य को डाकघर की ओर से तिरंगा वितरण का लक्ष्य दिया गया है. इसी के चलते छुट्टी के दिन भी अलग से काउंटर लगाकर तिरंगों की बिक्री की जाएगी. आपको बता दें कि 15 तक तीन छुट्टियां मुख्य रूप से पड़ रही थी. जिनमें 7, 11, और 15 अगस्त शामिल है. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य प्रधानमंत्री मोदी की अपील  को सफल बनाना है. उन्होने आजादी के 75वें महोत्सव को भव्य बनाने की अपील की है.  जिसमें हर तिरंगा अभियान को सफल बनाना है.

इसके लिए आपको शहर के चौराहो पर विज्ञापन भी दिखाई पड़ डाएगा. यही नहीं हर पोस्ट ऑफिस में सेल्फी बोर्ड के  साथ अन्य कई व्यवस्थाएं की गई हैं. ताकि लोगों का ध्यान आकर्षित हो. इससे पहले संस्कृति मंत्रालय आजादी के जश्न को शानदार बनाने के लिए स्लोगन प्रतियोगिता की घोषणा कर चुका है. जिसमें मंत्रालय ने अच्छा नारा लिखने वालों को 30 हजार इनाम देने की घोषणा भी की है.