logo-image

GSY: बहुत काम की है Post office की ये स्कीम, एकमुश्त मिलते हैं 35 लाख रुपए

पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा स्कीम आपके लिए खास हो सकती है. क्योंकि इसका रिटर्न आपको जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर मिलता है. जब आपको पैसे की बहुत जरूरत होती है.

Updated on: 13 Jul 2023, 09:16 AM

highlights

  • स्कीम का लाभ लेने के लिए प्रतिदिन करना होगा सिर्फ 50 रुपए का निवेश 
  • योजना से जुड़ने के बाद इनकम टैक्स सहित कई अन्य छूट का भी प्रावधान 
  • 19 से  55 साल की उम्र का व्यक्ति कर सकता है योजना के तहत निवेश 

नई दिल्ली :

Gram Suraksha Yojana: अगर आपको भी रिटायरमेंट के बाद चिंता सताए जा रही है तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपकी सारी चिंताए दूर कर देंगी. पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना से जुड़ने के लिए आपको प्रतिदिन सिर्फ 50 रुपए की बचत करनी होगी. साथ ही योजना से जुड़ने के लिए निवेशक की उम्र 19 से 55 साल तक होना जरूरी है. इसके बाद मैच्योरिटी पर आपको एकमुश्त 35 लाख रुपए की धनराशि मिलती है.  वो भी बिना किसी जोखिम के. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की कोई स्कीम शेयर मार्केट पर निर्भर नहीं होती है. यह एक सरकारी उपक्रम है..

यह भी पढ़ें : Toll Tax: अब इस एक्सप्रेसवे पर फ्री की सेवा हुई समाप्त, चुकाना होगा 600 से 3900 रुपए तक का टोल टैक्स

 क्या है पात्रता?
आपको बता दें कि इसमें पात्रता के लिए निवेशक की उम्र की अगर बात करें तो 19 से 55 साल के बीच  का कोई व्यक्ति इसमें निवेश शुरू कर सकता है. साथ ही पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में न्यूनतम सम एश्योर्ड 10,000 रुपये है और अधिकतम 10 लाख रुपये है. निवेशक मंथली, तिमाही, छमाही या फिर सालाना आधार पर इसमें निवेश शुरू कर सकते हैं. आपको बता दें कि रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी भारत की ग्रामीण जनता के लिए 1995 में लॉन्च की गई थी. आज के टाइम में देश के करोड़ों लोग ग्राम सुरक्षा स्कीम से जुड़कर चिंतामुक्त हुए हैं. 

35 लाख मिलने का तरीका 
ग्राम सुरक्षा योजना के तहत अगर आप 19 साल की उम्र में 10 लाख रुपये की ग्राम सुरक्षा योजना खरीदते हैं, तो 55 साल के लिए आपको हर महीने 1,515 रुपये प्रीमियम भरना होगा. वहीं, 58 साल के लिए 1,463 रुपये और 60 साल के लिए 1,411 रुपये हर महीने जमा करने होंगे. यानि प्रतिदिन सिर्फ 50 रुपए बचाकर आप 35 लाख रुपए का मोटा अमाउंट बना सकते हैं. वो भी बिना किसी टेंशन के. यही नहीं योजना से जुड़ने के बाद आपको लोन व अन्य सुविधाएं भी पोस्ट ऑफिस की ओर  से दी जाती है. साथ ही इनकम टैक्स में छूट का  प्रावधान भी किया गया है.