logo-image

ग्रामीण महिलाओं के लिए आई बड़ी खुशखबरी, फ्री मिलेगी 5000 रुपए की सुविधा

अगर आप महिला हैं और गांव में अपना जीवन व्यापन करती हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. है क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार ग्रामीण महिलाओं के लिए एक अहम सुविधा लेकर आई है.

Updated on: 14 Jul 2022, 09:30 PM

नई दिल्ली :

अगर आप महिला हैं और गांव में अपना जीवन व्यापन करती हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. है क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार ग्रामीण महिलाओं के लिए एक अहम सुविधा लेकर आई है. मोदी सरकार (Modi government) ग्रामीण महिलाओं (rural women) को फ्री 5000 रुपए की ओवर ड्रॅाफ्ट सुविधा (overdraft facility) शुरू की हुई है. हालाकि ये सुविधा दिसंबर 2021 में सरकार ने शुरू कर दी थी. लेकिन आज भी जानकारी के अभाव में ग्रामीण महिलाएं सुविधा का लाभ नहीं ले पा रही है. आपको बता दें कि आपको मिलने वाले ओवरड्राफ्ट की लिमिट क्या रहेगी, यह बैंक या (NBFCs) तय करते हैं. यानी, अलग-अलग बैंकों और NBFCs में यह लिमिट अलग-अलग हो सकती है.

यह भी पढ़ें : 5 रुपए पेट्रोल और 3 रुपए सस्ता हुआ डीजल, सरकार ने घटाया वैट

क्या है ओवर ड्रॅाफ्ट सुविधा 
दरअसल, ओवरड्राफ्ट फैसेलिटी एक तरह का लोन होता है. इसके चलते कस्टमर्स अपने बैंक अकाउंट से मौजूदा बैलेंस से ज्यादा पैसे विदड्रॉ यानी निकाल सकते हैं. इसमें जितना अमाउंट निकालते है, उसे एक निश्चित अवधि के अंदर चुकाना होता है और इस पर ब्याज भी लगता है. ब्याज डेली बेसिस पर कैलकुलेट होता है. ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी कोई भी बैंक या नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (NBFC) दे सकती है. अब ये सुविधा मोदी सरकार ग्रामीण महिलाओं को फ्री में दे रही है. इसकी शुरुवात हो चुकी है. बस आपको अपने बैंक में जाकर बैंकर्स से सुविधा का लाभ लेने की डिमांड करनी है.

इन्हे मिलेगा सुविधा का लाभ 
आजादी के अमृत महोत्सव के क्रम में ग्रामीण विकास मंत्रालय के ग्रामीण विकास विभाग के सचिव नागेन्द्र नाथ सिन्हा 18 दिसंबर, 2021 को दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) के तहत सत्यापित महिला स्वसहायता समूह सदस्याओं के लिये पांच हजार रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा को आरंभ करेंगे. इस कार्यक्रम में “डिस्कोर्स ऑन रूरल फाइनेन्शियल इंक्लूजन” (ग्रामीण वित्तीय समावेश पर परिचर्चा) को भी शामिल किया गया है, जिसमें बैंकों और राज्य मिशनों के शीर्ष पदाधिकारी हिस्सा लेंगे. वर्ष 2020-21 के दौरान डीएवाई-एनआरएलएम के अंतर्गत बैंकों को उनके कामकाज के लिये वार्षिक पुरस्कारों की भी घोषणा की जायेगी.