logo-image

Govt Scheme: इस सरकारी स्कीम के तहत प्रतिमाह मिलेंगे 18,500 रुपए, 31 मार्च तक करना होगा आवेदन

Pension Scheme For Seiner Citizen: निवेश की प्लानिंग करने वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि एलआईसी के तहत शुरु हुई स्कीम में निवेश का अंतिम समय चल रहा है. यदि आप 31 मार्च तक निवेश करते हैं तो प्रतिमाह 18500 रुपए की पेंशन के हकदार हो जाते हैं.

Updated on: 16 Feb 2023, 10:05 AM

highlights

  • 31 मार्च से पहले निवेश करना होगा बेहद फायदेमंद 
  • एलआईसी ने 4 मई, 2017 को शुरू की थी योजना 
  • वित्तीय वर्ष 2023-24 में बंद होने जा रही स्कीम

नई दिल्ली :

Pension Scheme For Seiner Citizen: निवेश की प्लानिंग करने वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि एलआईसी के तहत शुरु हुई स्कीम में निवेश का अंतिम समय चल  रहा है. यदि आप 31 मार्च तक निवेश करते हैं तो प्रतिमाह 18500 रुपए की पेंशन के हकदार हो जाते हैं. आपको बता दें कि एलआईसी द्वारा संचालित स्कीम को वित्तीय वर्ष  2023-24  में बंद किया जा रहा है. इसमें निवेश करने की लास्ट डेट 31 मार्च 2023 है. इसके बाद आप इस स्कीम का लाभ नहीं ले पाएंगे..

इसी वित्तीय वर्ष में बंद होने जा रही है स्कीम 
आपको बता दें कि 2017 में इस स्कीम की शुरुआत की गई थी. स्कीम का नाम प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के नाम से प्रचलित है.  यह योजना वित्तीय वर्ष 2023-24 में बंद होने जा रही है. यदि आप 31 मार्च तक इसमें निवेश शुरु कर सकते हैं तो आपके पास सुनहरा मौका है. जिसके बाद निवेशक प्रतिमाह 18,500 रुपये की पेंशन पाने का हकदार हो जाता है. आपको बता दें कि सरकार ने ये यह स्कीम खासतौर पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की थी. जिसे इसी वित्तीय वर्ष में बंद किया जा रहा है.

अधिकतम निवेश सीमा है 15 लाख रुपए 
पीएम वय वंदना योजना में अधिकतम 15 लाख रुपए तक ही निवेश किये जा सकते हैं. साथ ही इसकी समय अवधि भी कुल 10 साल ही है. एलआईसी की मैच्योरिटी के बाद मूल राशि को वापस कर दिया जाता है. यही नहीं स्कीम को जल्दी बंद करने का भी ऑफ्शन है.  आपको बता दें कि एलआईसी की सभी पॅालिसी पूरी तरह से जोखिम रहित होती हैं. साथ ही आप अपनी जरूरत के हिसाब से पेंशन निकासी का विकल्प भी सलेक्ट कर सकते हैं. इसलिए यदि आप स्कीम से जुड़ना चाहते हैं तो 31 मार्च तक रजिस्ट्रेशन खुला है...

यह भी पढ़ें : PM Kisan: अब किसानों पर मेहरबान हुई सरकार, प्रतिमाह मिलेंगे 3,000 रुपए

स्कीम की अन्य सुविधाएं 
आपको बता दें कि स्कीम में निवेशक को कई अन्य सुविधाएं भी दी गई हैं. जैसे पति और पत्नी दोनों भी पीएम वय वंदना योजना में निवेश कर सकते हैं. दोनों मिलकर इस स्कीम के तहत अधिकतम 30 लाख रुपए तक का निवेश कर सकते हैं. आपको बता दें कि 15 लाख रुपए निवेश पर प्रतिमाह 9,250 और 30 लाख के निवेश पर 18500 रुपए की प्रतिमाह पेंशन दिये जाने का प्रावधान है. साथ ही पॅालिसी मैच्योर होने पर मूलधन आप निकाल सकते हैं..

पति-पत्नी दोनों कर सकते हैं निवेश
इस स्कीम की एक खास बात यह है कि इसमें पति-पत्नी दोनों निवेश कर सकते हैं. साथ में, वे 30 लाख रुपए तक का निवेश कर सकते हैं, और उन्हें 15 लाख रुपये के निवेश पर हर महीने 9,250 रुपये की पेंशन मिलेगी. अगर दोनों पति-पत्नी योजना में निवेश करते हैं तो उन्हें हर महीने 18,500 रुपये की पेंशन मिलेगी. इस योजना के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट या एलआईसी की किसी शाखा में जाकर जमा किया जा सकता है. इसमें 60 साल से ऊपर के लोग ही निवेश कर सकते हैं.