logo-image
लोकसभा चुनाव

PM Kisan: अब किसानों पर मेहरबान हुई सरकार, प्रतिमाह मिलेंगे 3,000 रुपए

PM Kisan Mandhan Scheme: अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के लाभार्थी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि लाभार्थियों के लिए सरकार ने मानधन स्कीम भी शुरू की है. जिसके तहत आपको सिर्फ 55 रुपए का निवेश करना होगा.

Updated on: 16 Feb 2023, 08:47 AM

highlights

  • योजना के तहत 55 रुपए प्रतिमाह करना होगा निवेश 
  • पीएम किसान निधि अकाउंट से कटती रहेगी किस्त 

नई दिल्ली :

PM Kisan Mandhan Scheme: अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के लाभार्थी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि लाभार्थियों के लिए सरकार ने मानधन स्कीम भी शुरू की है. जिसके तहत आपको सिर्फ 55 रुपए का निवेश करना होगा. इसके बाद आप प्रतिमाह 3 हजार रुपए पाने के अधिकारी हो जाते हैं. स्कीम की खास बात ये है कि मानधन (Mandhan Scheme)के लिए वे ही किसान पात्र माने जाएंगे. जिन्होने प्रधानमंत्री सम्मान निधि के तहते रजिस्ट्रेशन किया है. या पीएम किसान निधि के लाभार्थी हैं..

क्या है मानधन योजना ?
आपको बता दें कि किसान मानधन योजना छोटे/सीमांत किसानों (SMFs)को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई थी.  आपको बता दें कि यह एक स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन योजना है. इसके योजना के तहत 60 साल की उम्र तक पहुंचने के बाद प्रत्येक लाभार्थी को सरकार की ओर से 3 हजार रुपए पेंशन प्रतिमाह दी जाती है. इसके लिए किसानों को बस पीएम किसान मानधन में सीधे रजिस्ट्रेशन कराना होगा. लेकिन योजना का लाभ वे ही किसान ले पाएंगे जो पीएम सम्मान निधि के लाभार्थी हैं. 

ये भी मिलेगा फायदा 
आपको बता दें कि यदि किसी वजह से किसान की मृत्यु हो जाती है, तो किसान के पति/पत्नी परिवार पेंशन के रूप में पेंशन का 50% प्राप्त करने का अधिकार हो जाएगा. जानकारी के मुताबिक पारिवारिक पेंशन केवल पति-पत्नी के लिए लागू है. बच्चे इस सुविधा का लाभ नहीं ले सकते. आज करोड़ों किसान योजना से जुड़कर मानधन योजना का लाभ ले रहे हैं..

यह भी पढ़ें : Petrol Diesel Prices: लखनऊ-नोएडा सहित इन शहरों में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें कहां कितना रेट

ये है 3 हजार प्रतिमाह पाने का गणित 
आपको बता दें कि यदि आप योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसमें मिनिमम 55 रुपये व अधिक से अधिक 200 रुपए का निवेश किया जा सकता है. अधिकतम योगदान की बात करें तो सालभर में आपके 2400 रुपए जमा हुए.  पीएम किसान निधि के 6000 रुपए में 2400 रुपए कट जाते हैं तो शेष 3600 बचते हैं. ये सिलसिला तब तक चलता रहेगा. जबतक संबंधित किसान की उम्र 60 साल नहीं हो जाती. जब संबंधित निवेश की उम्र 60 साल हो जाती है तो उसे 3000 रुपए प्रतिमाह के हिसाब से पेंशन मिलना शुरु हो जाएगा. यानि सरकार की ओर से उसे 36000 रुपए सालाना मदद मिलेगी. साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि भी आती रहेगी..