logo-image

GOVT Scheme: अब बेरोजगारों के आए अच्छे दिन, प्रतिमाह मिलेंगे 8,000 रुपए

Yuva Kaushal Kamai Yojana: अगर आप बेरोजगार हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार बेरोजगार युवकों के लिए शानदार स्कीम लेकर आई है. जिसमें आवेदन के बाद बेरोजगारों को 8000 रुपए मदद सरकार से मिलेगी.

Updated on: 30 Mar 2023, 10:54 AM

highlights

  • युवा कौशल कमाई योजना से जुड़कर लाभ ले सकते हैं बेरोजगार युवक
  •  कुछ जरूरी शर्तों के बाद आप कर सकते हैं कौसल कमाई योजना में आवेदन

नई दिल्ली :

Yuva Kaushal Kamai Yojana: अगर आप बेरोजगार हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार बेरोजगार युवकों के लिए शानदार स्कीम लेकर आई है. जिसमें आवेदन के बाद बेरोजगारों को 8000 रुपए मदद सरकार से मिलेगी. इसके लिए सरकार ने कुछ शर्त रखी हैं, यदि आप शर्तों को पूरा करते हैं तो युवा कौसल कमाई योजना में आवेदन कर सकते हैं.  आपको बता दें कि मुख्यमंत्री युवा कौसल कमाई योजना  (Mukhyamantri Yuva Kaushal Kamai Yojana)एक ऐसी योजना है जो राज्य सरकार ने राज्य के बेरोजगार युवकों के लिए ही शुरू की है..

यह भी पढ़ें : Medicine price: अब दवाइयां भी काटेंगी जनता की जेब, 12 % तक बढ़ाए जाएंगे दाम

कौशल कमाई योजना के लिए पात्रता 
अगर आप मध्यप्रदेश के नागरिक होने के साथ आपके पास कोई काम नहीं है. यानि आप बेरोजगार है.  ऐसे युवकों के लिए ही मुख्यमंत्री युवा कौसल कमाई योजना शुरू की गई है. आवेदन के लिए आपके पास इंटर की मार्कसीट, आधार कार्ड व पेन कार्ड होना अनिवार्य है. योजना के तहत आवेदन ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों की ही तरीके से किया जा सकता है. यदि आप मुख्यंत्री युवा कौसल कमाई योजना के लिए आपको पात्र मानते हैं तो तत्काल आवेदन कर स्कीम का लाभ ले सकते हैं.

क्या हैं विशेषता और फायदे ?
आपको किसी एक ट्रेड में निशुल्क ट्रेनिंग मिलेगी. इसके बाद लाडली बहना योजना की तरह ट्रेनिंग पाए बेरोजगार युवक प्रतिमाह 8 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं. यही नहीं कमाई की धनराशि बढ़ाई भी जा सकती है. योजना को शुरू करने के पीछे सरकार उद्देश्य है कि किसी भी युवा को निठल्ला नहीं बनाना है. कौसल कमाई योजना के तहत युवाओं की स्किल मजबूत होगी. जिसके बाद वे अपने दम पर अपना घर चला सकेंगे. ट्रेनिंग के दौरान आपको प्रतिमाह सरकार की ओर से पैसे मिलेंगे. साथ ही ट्रेनिंग के बाद आपको नौकरी मिलने के चांस भी बढ़ जाते हैं. क्योंकि ट्रेनिंग के बाद आप बेरोजगार नहीं बल्कि स्किल प्राप्त हो जाएंगे.