logo-image

आधार को लेकर सरकार का यूटर्न, वापस ली Aadhaar पर जारी नई एडवाइजरी

आधार कार्ड (Aadhar card) अब जीवन का अंग बन गया है. आधार को हर जगह अनिवार्य करने को लेकर सरकार की चौंतरफा हुई किरकिरी के बाद सरकार ने यूटर्न मार दिया है. आपको बता दें कि अब सरकार आधार को लेकर जारी की एडवाइजरी (advisory)वापस ले ली है.

Updated on: 29 May 2022, 07:02 PM

highlights

  • इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्यागिकी मंत्रालय वापस ली एडवाइजरी ली वापस 
  • सोशल मीडिया पर वायरल हो गए थे आधार को लेकर मीम्स 
  • आधार कार्ड का गलत तरीके से इस्तेमाल होने का जताया था खतरा 

नई दिल्ली :

आधार कार्ड (Aadhar card) अब जीवन का अंग बन गया है. आधार को हर जगह अनिवार्य करने को लेकर सरकार की चौंतरफा हुई किरकिरी के बाद सरकार ने यूटर्न मार दिया है. आपको बता दें कि अब सरकार आधार को लेकर जारी की एडवाइजरी (advisory)वापस ले ली है. बताया जा रहा है कि मीडिया से लेकर सोशल मीडिया (social media) पर सरकार के फैसले को लगातार ट्रोल किया जा रहा था. जिसके बाद सरकार हरकत में आई और तत्कला आधार से जुड़े फैसले को वापस लिया. आपको बता दें कि साथ ही इसे एक सामान्य गतिविधि (normal activity) बताया. साथ ही प्रेस रिलीज जारी करके मीडिया वर अन्य माध्यमों को जानकारी दी. अब आधार सामान्य परिक्रिया ही है.

यह भी पढ़ें : अब UP में मिलेगी दिल्ली से भी सस्ती शराब, इन ब्रैंड्स की कीमत हुई आधी

आपको बता दें कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्यागिकी मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की लेटेस्ट एडवाइजरी को तत्काल प्रभाव से वापस लिया जाता है. इसके गलत अर्थों में समझे जाने की संभावना को देखते हुए सरकार ने ये फैसला किया है. UIDAI ने आधार संख्या को शेयर करने की सामान्य प्रक्रियाओं के बारे में परामर्श देने के लिए ये प्रेस रिलीज जारी की थी. ये एक सामान्य गतिविधि है. आधार से पहचानपत्र ही पुरी तरह सुरक्षित है. किसी प्रकार का कोई वैरिएशन ही नहीं है.

इसी के साथ सरकार ने आम लोगों को फिर से भरोसा दिलाया कि Aadhaar से पहचान का इकोसिस्टम सुरक्षित है. कार्ड धारक की पहचान और निजता की सुरक्षा के लिए इसमें पर्याप्त सुरक्षा फीचर्स दिए गए हैं. आधार को लेकर क्या कहा था UIDAI ने? UIDAI के बेंगलुरू क्षेत्रीय कार्यालय ने हाल में एक नई आधार एडवाइजरी जारी की थी. इसमें कहा गया था कि लोगों को किसी संस्थान को आधार कार्ड की फोटो कॅापी नहीं देना चाहिये. क्योंकि इसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है.