logo-image

Atal Pension Yojana: सरकार हर महीने इन लोगों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करेगी 5,000 रुपये, जानिए कैसे मिलेगा फायदा?

Atal Pension Yojana Latest News: अटल पेंशन योजना में हरमहीने, तीन महीने और 6 महीने की किश्त में इस योजना में निवेश किया जा सकता है. बैंक अकाउंट से ऑटो-डेबिट फैसिलिटी के जरिए किश्त का भुगतान कर सकते हैं.

Updated on: 03 Jan 2022, 11:14 AM

highlights

  • 60 वर्ष की उम्र से 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक न्यूनतम गारंटीड पेंशन मिलेगी
  • हर महीने, तीन महीने और 6 महीने की किश्त में इस योजना में निवेश किया जा सकता है

नई दिल्ली:

Atal Pension Yojana Latest News: केंद्र सरकार की ओर से देश के सभी वर्गों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं. आज की इस रिपोर्ट में हम आपको एक ऐसी ही योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके तहत आपको मंथली 5,000 रुपये की रकम मिलेगी. बता दें कि भारत के 18-40 वर्ष के बीच के आयु वर्ग के किसी भी नागरिक को बैंक या डाक घर शाखा के माध्यम से अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme-APY) से जुड़ने का मौका मिलता है, जहां पर उस व्यक्ति का बैंक खाता होना चाहिए. योजना के जरिए एक सदस्य को 60 वर्ष की उम्र से 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक न्यूनतम गारंटीड पेंशन मिलेगी, जो उसके अंशदान पर निर्भर करती है. यही पेंशन सदस्य के जीवन साथी को मिलेगी और सदस्य व जीवनसाथी दोनों की मृत्यु पर 60 वर्ष की उम्र तक जमा कुल संचित पेंशन की धनराशि का भुगतान नामांकित किए गए व्यक्ति को कर दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: IRCTC दोबारा शुरू करने जा रही है ये सुविधाएं, ट्रेन यात्रियों को होगा बड़ा फायदा

बता दें कि यह योजना 266 APY Service Provider के माध्यम से वितरित की जाती है, जिनमें बैंक और डाक विभाग की विभिन्न श्रेणियां शामिल हैं. यह योजना सिर्फ बचत बैंक खाता रखने वाले आवेदक को उपलब्ध है, इसलिए PFRDA नियमित रूप से सभी बैंकों को अपने वर्तमान और संभावित ग्राहकों तक पहुंच के लिए योजना के प्रचार की सलाह देता है. आयकर के सेक्शन 80CCD के तहत इसमें निवेश पर टैक्स छूट का फायदा मिलता है.

अटल पेंशन योजना में कैसे करें निवेश- How To Invest In APY
अटल पेंशन योजना में हर महीने, तीन महीने और 6 महीने की किश्त में इस योजना में निवेश किया जा सकता है. बैंक अकाउंट से ऑटो-डेबिट फैसिलिटी के जरिए किश्त का भुगतान कर सकते हैं. बैंक खाते में पर्याप्त धन नहीं होने पर अगले महीने की किश्त के साथ पैसा काट लिया जाएगा. हालांकि इसके लिए थोड़ा जुर्माना भी देना होगा.

निवेशक की मृत्यु के बाद नॉमिनी को मिलती रहेगी पेंशन
निवेशक की मृत्यु के बाद पति या पत्नी को यह पेंशन मिलती रहेगी. पत्नी (या पति) की मृत्यु के बाद 60 वर्ष की आयु पर आपके पेंशन फंड में जो राशि थी, वह आपके नॉमिनी को दे दी जाएगी. इस योजना के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए (https://npscra.nsdl.co.in/nsdl/scheme-details/APY_Scheme_Details.pdf) वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: पेंशनर्स को मिल सकता है बड़ा तोहफा, 9,000 रुपये हो सकती है मिनिमम Pension

अटल पेंशन योजना अकाउंट कैसे खोलें - How To Open APY Account
SBI, केनरा बैंक, एयरटेल पेमेंट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और PNB में इस अकाउंट को खोला जा सकता है. अटल पेंशन योजना अकाउंट को ऑनलाइन (Online Account) भी खोला जा सकता है. ईएनपीएस पोर्टल (https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.html) के जरिए ऑनलाइन अकाउंट खोला जा सकता है.