News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Employees Pension Scheme: सरकार की ओर से पेंशनर्स को मिल सकता है बड़ा तोहफा, 9,000 रुपये हो सकती है मिनिमम पेंशन

Employees Pension Scheme: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक श्रम मंत्रालय की बैठक में दो अहम मुद्दों पहला न्यू वेज कोड को लागू करने और दूसरा न्यूनतम पेंशन में बढ़ोतरी को लेकर चर्चा हो सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 03 Jan 2022, 10:29:07 AM
Employees Pension Scheme: Pension

Employees Pension Scheme: Pension (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • श्रम मंत्रालय की फरवरी में एक अहम बैठक होने वाली है: रिपोर्ट्स 
  • श्रम मंत्रालय की बैठक में न्यूनतम पेंशन पर सहमति बनने की उम्मीद 

नई दिल्ली:

Employees Pension Scheme: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization-EPFO) के सब्सक्राइबर्स को बड़ा फायदा हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार की ओर से कर्मचारियों के न्यूनतम पेंशन (Minimum Pension) में बढ़ोतरी की जा सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक न्यूनतम पेंशन की सीमा को 1 हजार रुपये से बढ़ाकर 9 हजार रुपये तक किया जा सकता है. बता दें कि पेंशनभोगियों की ओर से काफी समय पेंशन में बढ़ोतरी की मांग की जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक श्रम मंत्रालय की फरवरी के महीने में एक अहम बैठक होने वाली है और संसद की स्टैंडिंग कमिटी की सिफारिशों को ध्यान में रखकर इस पर निर्णय लिया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: IRCTC दोबारा शुरू करने जा रही है ये सुविधाएं, ट्रेन यात्रियों को होगा बड़ा फायदा

श्रम मंत्रालय की बैठक में बन सकती है सहमति
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक श्रम मंत्रालय की बैठक में दो अहम मुद्दों पहला न्यू वेज कोड को लागू करने और दूसरा न्यूनतम पेंशन (Pension Scheme) में बढ़ोतरी को लेकर चर्चा हो सकती है. ऐसा अनुमान जताया जा रहा है कि न्यूनतम पेंशन पर सहमति बनने की उम्मीद है. बता दें कि सेवानिवृत्ति कर्मचारियों के लिए न्यूनतम पेंशन को एक हजार रुपये से बढ़ोतरी करने की मांग लगातार उठ रही है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक संसद की स्टैंडिंग कमिटी ने पिछले साल मार्च 2021 में न्यूनतम पेंशन (Pension News) की राशि को एक हजार रुपये से बढ़ाकर तीन हजार रुपये तक करने की सिफारिश की थी. हालांकि पेंशनभोगियों की ओर से इस राशि को बढ़ाकर 9 हजार रुपये करने की मांग की जा रही है.

First Published : 03 Jan 2022, 10:25:44 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.