logo-image

Government scheme: बुढ़ापे के लिए वरदान है ये स्कीम, प्रतिमाह मिलते हैं 3000 रुपए

PM Kisan Maandhan Yojana : अगर आपको भी अभी से बुढ़ापे की चिंता सता रही है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार की कई ऐसी योजनाएं हैं, जिनसे जुड़कर आप अपनी टेंशन खत्म कर सकते हैं.

Updated on: 19 Mar 2024, 10:25 AM

highlights

  • खासकर अल्प आय वाले बुजुर्गों के लिए लॅान्च की गई थी ये स्कीम 
  • छोटे से निवेश के बाद मिलतें हैं सालाना 36000  रुपए 
  • सिर्फ 55 रुपए की बचत करके स्कीम का लाभ पा सकते हैं निवेशक

नई दिल्ली :

PM Kisan Maandhan Yojana : अगर आपकी भी आय कम है साथ ही आप बुढ़ापे के लिए कुछ फंड एकत्र करना चाहते हैं तो ये खबर आपके चेहरे पर खुशी जरूर ला देगी. क्योंकि सरकार हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए स्कीम लॅान्च करती है. ये स्कीम खासकर अल्प आय वाले बुजुर्गों को ध्यान में रखते हुए ही लॅान्च की गई है. ताकि उन्हें जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर धन की कमी न पड़े.  आपको बता दें कि सरकार ने पीएम किसान मानधन योजना (Maandhan Scheme) की शुरुआत की थी. जिससे जुड़कर व्यक्ति बुढ़ापे की टेंशन खत्म कर सकते हैं. जी हां सरकार की पीएम किसान मानधन योजना बहुत ही उपयोगी साबित हो रही है. कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन के बाद कोई भी पात्र व्यक्ति योजना के तहत आवेदन कर सकता है. 

यह भी पढ़ें : राशन,आवास,पेंशन की राह आसान करेगा PM Suraj Portal, जानें कैसे मिलेगी आमजन को मदद

सिर्फ करना है 55 रुपए का निवेश
आपको बता दें कि मानधन स्कीम के तहत निवेशक को सिर्फ 55 रुपए की सेविंग प्रतिमाह करनी है. जिसके बाद जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर संबंधित निवेशक को प्रतिमाह 3000 रुपए पेंशन के रूप में मिलने शुरू हो जाएंगे. यदि आप 18 साल की उम्र में स्कीम से जुड़ जाते हैं तो सिर्फ 2 रुपए प्रतिदिन बचाकर भी योजना के लिए निर्धारित फंड जमा कर सकते हैं. साथ ही सालाना 36000 रुपये की पेंशन पाने के हकदार बन सकते हैं. अगर कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करेगा तो हर महीने 200 रुपये जमा करना होंगे. 60 साल की उम्र पूरा होने के बाद पेंशन के रूप में 3000 रुपये महीना मिलने शुरू हो जाएंगे यानि 36000 रुपये साल मिलेंगे. वहीं, इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना आवश्यक है. 

आवेदन के लिए करें ये काम 
अगर आप केन्द्र सरकार की योजना का लाभ पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर में पंजीकरण करवाना होगा. CSC सेंटर में पोर्टल पर श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. पोर्टल के माध्यम से भारत सरकार द्वारा बनाए विभागीय अधिकारियों तक आपका रजिस्ट्रेशन पहुंचेगा. वहीं, पंजीकरण के लिए आपको अपना आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर चाहिए होगा. इसके बाद मंथली आपके अकाउंट से उम्र के मुताबिक पैसा डिडेक्ट होता रहेगा. साथ ही मैच्योरिटी के बाद आपके खाते में प्रतिमाह 3000 रुपए की पेंशन आना शुरू हो जाएगी.